Corona in India- 4 हफ्तों से 7 राज्यों के 22 जिलों में फिर से बढ़े कोरोना के नए मामले

देश में कोरोना और टीकाकरण की स्थिति को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डा. वी. के. पॉल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। कुछ क्षेत्र चिंता का विषय बने हुए हैं। वैक्सीनेशन संक्रमण कम जरूर करेगा लेकिन संक्रमण ना हो इसकी गारंटी नहीं है।

 स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग के दौरान यह बताया गया कि अब तक देश में कुल 44 करोड़ से ज्या कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। पूरे विश्व में 5 लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं और पिछले 14 दिनों में फ्रांस, इटली में मामलों में तेजी देखी जा रही है। उन्होंने बताया कि देश में अब 97.4 फीसदी का रिकवरी रेट हो चुका है।

पूर्वोत्तर में कोरोना की संक्रमण की वृद्धि स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। पूर्वोत्तर के सातो राज्यों में पिछले एक सप्ताह में 24,632 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए. यह पिछले सप्ताह मिले 21,200 मामलों से कई अधिक हैं। 

यह लगातार तीसरा सप्ताह है जहां इस क्षेत्र में कोरोना के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई। पूर्वोत्तर में पांच सप्ताह पहले 20 से 27 जून के बीच साप्ताहिक मामलों में 14.5% की गिरावट आई थी। इसके बाद अगले कुछ हफ्तों में इसकी संख्या में थोड़ा बदलाव आया पर पिछले तीन हफ्तों में संक्रमण की दर लगातार बढ़ती चली गई। पिछले तीन हफ्तों में संक्रमण की दर 17.3%, 15% और 16.2% की वृद्धि दर रिकार्ड की गई।

loading...