Kargil Vijay Divas 2021: शहीद सैनिकों को दी गई श्रद्धांजलि

देश ने 22वां करगिल विजय दिवस बेहद धूमधाम से मनाया। इस मौके पर द्रास स्थित करगिल युद्ध स्मारक और राजधानी दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल में वीरगति को प्राप्त सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। करगिल वॉर मेमोरियल पर वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों के परिवार सहित युद्ध में दुश्मन के छक्के छुड़ाने वाले परमवीर चक्र विजेता, नेतागढ़ योगेंद्र यादव और संजय कुमार भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान 1971 युद्ध की स्वर्णिम विजय मशाल भी द्रास वॉर मेमोरियल पहुंची।

बताते चलें कि 1999 में करगिल की ऊंची चोटियों पर भारत और पाकिस्तान के बीच जंग हुई थी, जिसमें भारत की विजय हुई थी। उस युद्ध की विजय के उपलक्ष्य में हर साल करगिल के द्रास स्थित वॉर मेमोरियल पर करगिल विजय दिवस मनाया जाता है।

1999 में पाकिस्तानी सेना ने धाेखे से भारत की इन चोटियों पर कब्जा कर लिया था। 14 से 18 हजार फीट की उंचाई पर स्थित इन चोटियों से भारतीय सेना ने बेहद बहादुरी के साथ पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार भगाया था। इस युद्ध में भारत के 500 से ज्यादा सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए थे। ये युद्ध मिलिट्री-हिस्ट्री में एक बेहद ही मुश्किल और जोखिम-भरे युद्ध के तौर पर जाना जाता है।

loading...