पर्सनल इस्तेमाल वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का आयात होगा सस्ता

कोरोना संकट से जूझ रहे लोगों को केंद्र सरकार ने थोड़ी राहत दी है। सरकार ने पर्सनल इस्तेमाल के लिए आयात किए जाने वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स पर इंटीग्रेटिड वस्तु एवं सेवा कर (IGST) में कटौती की है। सरकार ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर लगने वाले IGST को 28% से घटाकर 12% कर दिया है। यह घटी हुई दर 30 जून 2021 तक लागू रहेगी।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स (CBIC) ने IGST में कटौती को लेकर बयान जारी किया है। बयान में कहा गया है कि पर्सनल इस्तेमाल के लिए आयात किए जाने वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स पर IGST 28% से घटकर 12% हो गया है। IGST की दर में यह कटौती 30 जून 2021 तक के लिए मान्य रहेगी। इससे पहले सरकार ने मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और इससे संबंधित उपकरणों के आयात पर कस्टम ड्यूटी माफ करने की घोषणा की थी।

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को गिफ्ट के तौर पर पोस्ट या ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए आयात करने की मंजूरी दी थी। कोरोना के कारण देश में ऑक्सीजन की मांग बढ़ने के कारण सरकार ने यह फैसला लिया है। वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक, गिफ्ट के तौर पर 31 जुलाई 2021 तक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाए जा सकते हैं।

loading...