असम, केरल, और पश्चिम बंगाल में सत्तारुढ़ दल फिर से सरकार बनाने की ओर

पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी विधानसभा चुनाव की मतगणना चल रही है। इन राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेश में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच विधानसभा चुनाव कराए गए थे। लोकसभा की चार और विधानसभा की 12 सीटों के लिये हुए उपचुनाव के मतों की गिनती भी आज हो रही है।

मतदान के रूझान और परिणाम निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्‍ध रहेंगे और प्रत्‍येक निर्वाचन क्षेत्र के ताजा रूझान और परिणाम कुछ मिनटों के अंतराल पर मिलते रहेंगे।  वोटर हेल्‍पलाइन मोबाइल ऐप के माध्‍यम से भी रूझान और परिणाम देखे जा सकते हैं।

निर्वाचन आयोग ने कोविड महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए मतगणना केन्‍द्रों पर कोविड के कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं। राज्‍य चुनाव अधिकारी को कोविड दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

आरटीपीसीआर या रैपिड एंटिजन जांच के बिना किसी भी प्रत्‍याशी या एजेंट को मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। हालांकि कोविड टीके की दोनों खुराक लेने वाले लोगों को मतगणना कक्ष में जाने की अनुमति रहेगी। आयोग ने मतगणना केन्‍द्र के बाहर लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कोविड के लक्षण वाले किसी भी व्‍यक्ति को मतगणना केन्‍द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। निर्वाचन आयोग ने विजय जुलूसों पर पहले ही प्रतिबंध  लगा दिया है। प्रमाणपत्र प्राप्‍त करने के लिए विजयी प्रत्‍याशी के साथ केवल दो लोग ही जा सकते हैं।

loading...