रात में चैन से साेने के लिए बच्चाें के खाने में शामिल करें ये चीजें

जब बच्चों को अच्छी नींद नहीं मिल पाती है तो उनका शारीरिक विकास भी रुक जाता है और बच्चा उदास, चिड़चिड़ा हो जाता है. बच्चे को अच्छी नींद दिलाने में खाना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि जिस तरह हमें जीवित रहने के लिए भोजन की जरूरत होती है ठीक वैसे ही अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए नींद भी जरूरी है.

पूरी नींद लेने से बच्चे की मेमोरी काफी तेज होती है, जो उसका मानसिक विकास करने में सहायक है. बच्चा छोटी उम्र से हेल्दी और फिट रहे इसके लिए उसे अच्छी नींद लेनी चाहिए. 

अच्छी नींद के लिए क्या खाएं?

1.पौष्टिक भोजन: हमें बच्चे के आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए. जैसे टमाटर, दूध, खीरा, पिस्ता आदि ये सब खाद्य पदार्थ देने से बच्चे को अच्छी नींद आती है.

2.दूध: रात में सोने से पहले बच्चे को अगर दूध देते हैं तो उसे अच्छी नींद आती है, क्योंकि दूध में ट्राईटोफन पाया जाता है. ये एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है, जो नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है.

3.केला: केले में काफी मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो कि मांसपेशियों को आराम पहुंचाने का काम करते है. इसलिए बच्चे को सोने से पहले केला खिलाया जा सकता है या फिर बच्चे को दूध के साथ भी केला दिया जा सकता है.

4.अखरोट : अखरोट को खाने से बच्चों को सोने में मदद मिलती है. अखरोट को किसी भी ग्रोसरी की दुकान से खरीदा जा सकता है. अखरोट में मौजूद मेलाटोनिन बच्चों को अच्छी नींद देने में सहायक होते हैं. इसलिए अगर बच्चा रात में समय पर नहीं सोता है तो उसे अखरोट खिला कर सुलाया जा सकता है.

5.दलिया: बच्‍चों के लिए दलिया बहुत हेल्‍दी होती है. ये हल्‍की होने की वजह से आसानी से पच जाती है. इसलिए कई डॉक्टर्स का भी कहना है कि बच्चों को सोने से पहले दलिया जरूर खिलानी चाहिए.

loading...