कोरोना काल में पैसे का करें सही निवेश, जानिये टिप्स

बढ़ते कोरोना के बीच एक बार फिर से डर का माहौल बन चुका है. वहीं इस डर के माहौल में भी अपनी बचत को सही जगह निवेश करना काफी जरूरी हो जाता है क्योंकि मुश्किल वक्त में आखिर में अपनी बचत ही काम में आती है. 

कोरोना काल में कुछ भी निश्चित नजर नहीं आ रहा है. बाजार के हालात भी पूरी तरह से ठीक नहीं हैं. ऐसे में लॉन्ग टर्म निवेश का रुख छोड़कर शॉर्ट निवेश की तरफ ध्यान दें. इसके लिए शॉर्ट टर्म म्यूचुअल फंड्स या लिक्विड फंड्स में एसआईपी के जरिए निवेश करें. ऐसे में एफडी से ज्यादा रिटर्न मिलता रहेगा और जरूर पड़ने पर अपना फंड निकाल भी सकते हैं. 

कोरोना काल के कारण पिछले साल काफी लोगों की नौकरियां चली गई थी. ऐसे में इस बार पूरी तरह से सचेत रहने की जरूरत है. इसके लिए एक इमरजेंसी फंड के लिए एफडी में कुछ निवेश करना चाहिए. निवेश कम से कम इतना जरूर हो की अगर नौकरी या कारोबार पर कुछ संकट मंडराए तो कम से कम 6 महीने तक इस फंड के जरिए गुजारा हो सके.

जीवन बीमा एक सुरक्षित निवेश भी माना जाता है. ऐसे में इस कोरोना काल में खुद की जीवन बीमा होनी काफी जरूरी है. अपनी बचत का कुछ निवेश लाइफ इंश्योरेंस में जरूर करें. इसके अलावा हेल्थ इंश्योरेंस में भी निवेश करें.

 

 

loading...