World Health Day 2021: स्वस्थ शरीर और तराे ताज़ा दिमाग़ के लिए करें इन नियमों का पालन

हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस साल की थीम है ‘ हर किसी के लिए सच्ची और स्वस्थ दुनिया बनाना’ स्वस्थ लाइफस्टाइल का मतलब है शरीर और मानसिक स्वास्थ्य दोनों का बराबरी से सेहतमंद होना।

आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर हम बता रहे हैं, ऐसे नियम जिनकी मदद से आप अपनी पूरी सेहत में सुधार ला सकते हैं।  

एक संतुलित आहार ही स्वस्थ जीवन की ओर पहला कदम है। राज़ाना कम से कम तीन वक्त स्वस्थ और पोषण से भरपूर खाना ज़रूर खाएं। साथ ही ये भी याद रखें कि रात का खाना हल्का हो।

आप जो भी खाएं, उसमें से बड़ा हिस्सा स्वस्थ खाने का ही होना चाहिए। इसमें आप फल, सब्ज़ियां, गेंहू, प्रोटीन से भरपूर खाना, स्वस्थ वसा आदि को शामिल कर सकते हैं। 

नींद की कमी मोटापे और हृदय रोग सहित कई बीमारियों से संबंधित है। सभी उम्र के लोगों को रोज़ाना 6-7 घंटे की एक अच्छी नींद ज़रूर लेनी चाहिए। पर्याप्त नींद लेने से ही आपकी कई तरह की तकलीफें दूर हो जाएंगी। जब आप 7-8 घंटे की नींद लेकर उठते हैं, तो तरोताज़ा और खुश महसूस करते हैं।

तनाव से आपकी पूरी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है, जिसमें वज़न बढ़ने से लेकर कई तरह की बीमारियां भी शामिल हैं। एक्सर्साइज़ करना, ऐसी जगह जहां हरियाली है वहां की सैर करना, रोज़ाना लंबी सांसे लेने की प्रैक्टिस करना और ध्यान करना कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप तनाव को कम कर सकते हैं। 

रोज़ाना वर्कआउट करना एक स्वस्थ और एक्टिव ज़िंदगी के लिए बेहद ज़रूरी है। शोध में साबित हुआ है कि हफ्ते से कम से कम तीन दिन भी वर्कआउट करेंगे, तो आपकी ज़्यादा उम्र तक स्वस्थ रहेंगे और जिएंगे। 

 

loading...