चमेली का गुणकारी तेल चेहरे और बालों की समस्याओं को करेगा दूर

चमेली यानि जैस्मिन के फूल में कई औषधीय गुण होते हैं। इसका तेल भी बहुत गुणकारी होता है। इसे ब्यूटी हर्बल प्रोडक्ट्स में भी उपयोग किया जाता है। इसके अलावा ये फूल बहुत ही खुशबुदार होते है, इनका इस्तेमाल इत्र बनाने में भी किया जाता है। चमेली का तेल चेहरे की चमक बढ़ाकर उसे आकर्षक बनाता है।  इसके तेल में मौजूद मॉइश्‍चराइजर रूखे बालों को नर्म और कोमल बनाने का काम करता है। हफ्ते में दो बार इस तेल से मसाज करने से बालों का रूखापन कम होता है। आइए आपको बताते हैं कि चमेली का तेल चेहरे की स्किन और बालों के लिए किस तरह से फायदेमंद है।

चमेली का तेल के फायदे-

  • चमेली के फूलों में मॉइश्चराइजिंग और हीलिंग पावर होता है, जिसका इस्तेमाल चेहरे की स्किन को तरो-ताजा रखने में कर सकते हैं। चमेली के फूलों का लेप ऑयल में मिलाकर लगाने से चेहरे की चमक बनी रहती है।
  • चमेली का तेल बालों को स्मूथ करता है, इससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है।
  • चमेली के पत्तों और फूलों का लेप बना कर आंखों पर इस्तेमाल करने से थकान कम होती है। साथ ही आंखों के डॉर्क सर्कल भी कम होते हैं।
  • चमेली और नारियल का तेल मिलाकर बॉडी पर लगाने से स्किन तरोताजा रहती है और बॉडी रिलैक्स महसूस करती है।
  • ड्राई स्किन पर चमेली का तेल लगाने से स्किन की नमी बनी रहेगी और स्किन हाइड्रेट रहेगी। इस तेल को रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और सुबह चेहरा वॉश कर लें जिससे यह रात भर अपना काम कर सके।
loading...