कम उम्र में बाल सफेद हो रहे हैं तो आम के पत्तों का ऐसे करें इस्तेमाल, पायें काले, घने बाल

हर महिला की चाहत होती हैं कि उसके लंबे, काले और घने बाल हो, लेकिन आजकल की खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ जब शरीर में मेलानिन नामक तत्व की कमी होने लगती हैं तो बाल सफेद होते हैं। लेकिन आज के समय में वात, पित्त और कफ दोष भी बाल सफेद होने का एक कारण हो सकता है। बालों के सफेद हो जाने पर मार्केट से हम विभिन्न तरह के कलर, डाई आदि लगाकर लगा लेते हैं। लेकिन इससे आपके बाल और भी ज्यादा खराब और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो आम के पत्तों का इस्तेमाल करके इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। 

आम के पत्तों के फायदे

आम के पत्ते एक आयुर्वेदिक औषधि हैं, दूर होती हैं बिमारियां | TheHealthSite  Hindi

आम की पत्तियों में विटामिन ए, बी, सी, तांबा, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम के अलावा इमें उच्चा मात्रा में  फ्लेवोनॉयड्स और फिनोल नामक एटी ऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके बालों को नेचुरल तरीक से काला करने में मदद करते है। इसके साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ कोलाजन पाए जाते है जो बालों को शाइन करने में मदद करते है। 

सफेद बालों को काल करने के लिए ऐसे करें आम के पत्तों और गुठली का इस्तेमाल

  • आम के पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 20-25 मिनट लगा रहने के बाद धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करके आपको लंबे काले घने बाल मिलेंगे। 
  • आम के साथ-साथ आप अमरूद की पत्तियों को बी मिलाकर हेयरपैक बना सकते हैं। 10-12 आम और अमरूद की पत्तियों को लेकर एक पैन में थोड़ा से पानी के साथ उबालिए। जब पानी का रंग बदल जाए तो गैस बंद कर दें और इस पानी को ठंडा होने दें। इसके बाद रूई की जरिए से इसे अपनी स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाए। अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा ड्राई हैं तो इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल डाल लें। 
  • एक बहेड़ा, दो हरीतकी, तीन आंवला, पांच आम की गुठली की मींगी और एक तोला लौह चूर्ण  लेकर इसे पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे एक लोहे के बर्तन में रखकर रात भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह इस पेस्ट को बालों को अच्छी तरह से लगा लें। सुख जाने के बाद बालों को धो लें। इससे आपको सफेद बालों से निजात मिल जाएगा। 
loading...