चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का इस तरह करें इस्तेमाल

तुलसी एक औषधीय पौधा है जिसमें ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो सर्दी-जुकाम से लेकर इंफेक्शन को दूर रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसकी पत्तियों को नियमित तौर पर चेहरे पर लगाने से आप कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल करने का तरीका जिनसे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी।

तुलसी की पत्तियों से ऐसे दूर होगी स्किन प्रॉब्लम्स

पिग्मेंटेशन से पाएं छुटकारा 

पिग्मेंटेशन (झाइयां) की वजह से चेहरा काफी बेजान दिखने लगता है। तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल से स्किन पिगमेंटेशन को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी के पत्ते और नींबू का रस को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच तुलसी का पेस्ट लें। इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरा सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल दूर हो जायेंगे। 

त्वचा की नमी को रखे बरकरार

तुलसी त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। इसके लिए एक कप तुलसी के पत्ते पीसकर उसमें एक चम्मच दही और एक टुकड़ा खीरा पीसकर डाल लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को साफ पानी से धो दें।

दाग-धब्बों को मिटाएं 

अगर आप के चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो इसे तुलसी की मदद से दूर किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीस लें और उसमें एक चम्मच दूध की क्रीम मिला कर पेस्ट बना लें। आधे घंटे तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें।

चेहरे पर लाए निखार

चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो रोजाना तुलसी की पत्तियां लगाना फायदेमंद होगा। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद चेहरे को साफ कर लें। इस मिश्रण को हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं। कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार भी आ जाएगा। 

खुजली और जलन से दे राहत

अगर आपके चेहरे पर खुजली या जलन हो तो भी तुलसी की मदद से दूर हो जाती है। इतना ही नहीं यह एक्जिमा जैसे कई स्किन इंफेक्शन को भी दूर रखती है। इसके लिए 1 चम्मच तुलसी का पेस्ट लें. उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से साफ कर लें। इससे आपके चेहरे पर होने वाली खुजली और जलन की शिकायत दूर हो जाएगी। 

loading...