कर्नाटक: राज्यपाल ने भाजपा को सरकार बनाने का दिया न्योता, येदियुरप्पा कल लेंगे सीएम पद की शपथ

Web Journalism course

कर्नाटक में दिनभर चली राजनीतिक सरगरमी के बाद देर शाम राज्यपाल वजुभाई वाला ने भारतीय जनता पार्टी नेता बी.एस. येदियुरप्पा को सरकार बनाने के लिए न्योता दे दिया। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता सुरेश कुमार ने एक ट्वीट कर राज्यपाल से न्योता मिलने का दावा किया। उन्होंने कहा कि नए सीएम सुबह साढ़े नौ बजे राजभवन में शपथ लेंगे। कांग्रेस ने राज्यपाल के इस निर्णय का विरोध किया है और कहा कि उन्हें जेडीएस-कांग्रेस को सरकार बनाने का न्यौता देना चाहिए। पार्टी येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्यौते दिए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी।

 

इससे पहले, कर्नाटक में बहुमत के आंकड़े की उलझन बुधवार को भी नहीं सुलझ पाई। दिन भर तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम में भाजपा और कांग्रेस-जदएस गठबंधन ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलकर सरकार बनाने के अपने-अपने दावे पेश किए। दावे-प्रतिदावे के बीच दोनों ओर से आरोप-प्रत्यारोप के तीर भी चलाए गए।

भाजपा विधायक दल की बैठक में नेता चुने जाने के बाद बी.एस. येदियुरप्पा ने केंद्रीय नेताओं के साथ राज्यपाल से भेंट की और सरकार बनाने का दावा पेश करते हुए बहुमत का दावा किया। भाजपा को 104 सीटें मिली हैं। इससे पहले कांग्रेस और जदएस के विधायक दल की बैठकें हुई। कांग्रेस की बैठक में जहां 12 विधायक गैरहाजिर रहे, वहीं जदएस के दो विधायक भी लापता पाए गए। जदएस के नेता एचडी कुमारस्वामी ने भाजपा पर विधायकों को 100-100 करोड़ रुपये का लालच देने का आरोप लगाया, जिसे भाजपा ने सिरे से खारिज करते हुए कार्यवाहक मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर अपने नेताओं के फोन टैप करने का दोष लगाया।

उधर, अपने विधायकों की अनुपस्थिति को बेबुनियाद करार देते हुए कांग्रेस ने कहा कि भाजपा के आधा दर्जन विधायक उसके संपर्क में है।
भाजपा के बाद कांग्रेस-जदएस गठबंधन के नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात की और उन्हें 115 विधायकों के हस्ताक्षर वाला समर्थन पत्र सौंपा। इनमें कांग्रेस के 77, जदएस के 37 और बसपा के एक विधायक का नाम शामिल है। कांग्रेस विधायक आनंद सिंह ने समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किया है। हालांकि पार्टी ने कहा है कि वह सिंह के संपर्क में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.