शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है अनानास

Web Journalism course

अनानास एक बहुत ही स्वादिष्ट और खट्टा मीठा फल होता है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अनानास में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, फास्फोरस, और थाइमिन मौजूद होते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है जिससे इसके सेवन से वजन आसानी से कम हो जाता है. 

1- अनानास में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन मौजूद होते हैं. रोजाना अनानास का सेवन करने से आंखों की रोशनी लंबे समय तक बरकरार रहती है. 

2- अनानास में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो शरीर को विभिन्न प्रकार के वायरस से बचाती है. रोजाना अनानास का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी पावर स्ट्रांग हो जाती है. 

3- अनानास में भरपूर मात्रा में ब्रोमेलिन, पोटेशियम और कॉपर मौजूद होते हैं. जो शरीर में रक्त के बहाव को सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं. अनानास के सेवन से शरीर में रेड ब्लड सेल्स और ऑक्सीजन तेज हो जाते है. 

4- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए अनानास का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा ना के बराबर होती है जिससे वजन आसानी से कम हो जाता है.