‘बाला साहब की भूमिका उतनी ही ईमानदारी से निभाऊंगा जिस ईमानदारी से मंटो की भूमिका निभाई’

Web Journalism course

मुंबई में स्वतंत्र सिनेमा के पोस्टर ब्वॉय नवाजुद्दीन सिद्दिकी इस वर्ष कान्स में नंदिता दास की फिल्म ‘‘ मंटो ’’ के साथ पहुंचे हैं. सात वर्षों में अभिनेता की विश्व प्रीमियर फिल्म फेस्टिवल में यह छठी फिल्म है.

बॉलीवुड के किसी भी अभिनेता की कान्स फिल्म महोत्सव में विभिन्न श्रेणियों में इतनी फिल्म नहीं है जितनी नवाजुद्दीन की है. वर्ष 2012 में अभिनेता की दो फिल्मों का यहां प्रदर्शन हुआ था — मिस लवली और गैंग्स ऑफ वासेपुर. इसके बाद 2013 में नवाजुद्दीन की तीन फिल्मों का कान्स में प्रदर्शन किया गया — बांबे टॉकीज , मॉनसून शूटआउट और द लंचबॉक्स.

अभिनेता ने रविवार को यहां ‘‘ मंटो ’’ का प्रीमियर होने के बाद एक साक्षात्कार में कहा , ‘‘ इस चरित्र को निभाते समय मुझे किसी अभिनेता की तरह नहीं बल्कि एक मनुष्य के रूप में खुद को ईमानदारी से पेश करना पड़ा. ’’  शिवसेना के दिवंगत सुप्रीमो बालासाहब ठाकरे पर बन रही फिल्म में भूमिका पर नवाजुद्दीन ने कहा , ‘‘ मैं ठाकरे की भूमिका उसी ईमानदारी से निभाऊंगा जिस ईमानदारी से मैंने मंटो की भूमिका की है.

रिलीज कर दिया गया मंटो का टीजर

नंदिता दास के निर्देशन में बन रही फिल्म ‘मंटो’ का टीज़र रिलीज कर दिया गया है. इस फिल्म में सआदत हसन मंटो का किरदार बेहतरीन अदाकार नवाजउद्दीन सिद्दीकी निभा रहे हैं. इस फिल्म का लेखन भी नंदिता दास ने ही किया है. मंटो और नवाज के चाहने वाले इस फिल्म का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं.

सआदत हसन मंटो की जिंदगी पर बन रही इस फिल्म में मंटो के चाहने वालों और उनसे अंजान लोगों के लिए कितना कुछ होगा ये फिल्म के टीज़र से साफ पता चलता है. टीजर में मंटो के कुछ जबरदस्त डायलॉग्स को जगह दी गई है. एक सीन में नवाजउद्दीन टाइपराइट इस्तेमाल करने के सवाल पर कहते हैं, “टाइपिंग के शोर से मेरे खयालात की तितलियां उड़ जाती हैं.”

टीज़र में नवाजउद्दीन एक और बात कहते हैं जो कभी मंटो ने कही थी. एक सीन में वो कहते हैं कि उन्हें वहां जानें कि खुली इजाज़त है, लेकिन हमें उनके बारे में लिखने की नहीं, वो पूछते हैं कि क्यों नहीं? मंटो का ये टीज़र उनके जन्मदिन के एक दिन बाद रिलीज किया गया. बता दें कि 11 मई को सआदत हसन मंटो की पैदाइश का दिन है.

सआदत हसन मंटो एक बेबाक लेखक थे. मंटो ने अपनी कलम का इस्तेमाल दुनिया को आईना दिखाने के लिए किया. टीज़र में नवाज अपनी अदाकारी के जरिए मंटो के तेवर को बखूबी दर्शा रहे हैं. फिल्म नवाज के अलावा मंटो की पत्नी सफिया का किरदार रसिका दुग्गल निभा रही हैं.
’’