वायरल: उन्नाव-कठुआ पर “आप” के ठहाके…

Web Journalism course

उन्नाव और कठुआ में हुई दरिंदगी को लेकर हर राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी रोटियां सेंकने में लगी है. बीजेपी, कांग्रेस और आप सभी इस दौड़ में शामिल है. वही आम जनता से भी हर कोई सड़कों पर उतरकर उन्नाव और कठुआ रेप कांड पर सरकार के खिलाफ आवाज उठा रहा हैं. आम आदमी पार्टी भी इसका विरोध कर रही है. आप नेता सड़कों पर उतरकर विरोध किए और केंद्र सरकार को चेतावनी देकर घर चले गए. लेकिन दिल्ली सरकार का ये विरोध संवेदनशील मुद्दे को लेकर था. मीडिया के सामने उन्होंने केंद्र को जमकर कोसा, आरोप लगाए, महिलाओं की सुरक्षा पर सवाल उठाए.

लेकिन इस विरोध प्रदर्शन के पीछे एक और तस्वीर भी है जो आपको ये सोचने पर मजबूर कर देगी कि ये विरोध क्या सिर्फ मीडिया के लिए था या फिर विरोध प्रदर्शन करने आये ये सब कार्यकर्ता वाकई मासूम के साथ हुई घटना के प्रति सवेंदना रखते थे. दरअसल आम आदमी पार्टी ने महिला सुरक्षा को लेकर जो विरोध किया था, उस विरोध प्रदर्शन से पहले आम आदमी पार्टी के कुछ नेता और कार्यकर्ता हंसते और मजाक करते तस्वीरों में कैद हुए. आम आदमी पार्टी के ये नेता आये तो विरोध करने थे, लेकिन विरोध से पहले सब लोगों के साथ ठड़ाके मारते हुए नजर आए.

इस दौरान कुछ महिलाओं से बात की गई.  उन्होंने महिला सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए और कुछ देर बाद वे सेल्फी लेती नजर आईं. मीडिया का कैमरा सामने आया तो सभी नारे लगाने लगे. ऐसे में सवाल उठता है कि ये सभी महिलाओं पर हो रहे अत्याचार के प्रति वाकई में कितने संवेदनशील हैं? वैसे भी आप के प्रदर्शन में जब सिर्फ 100-200  लोग थे तो आप के अपना जुलुस लेकर सिविल सोसायटी के प्रदर्शन को हाईजैक करने की कोशिश भी की.