आज हुए 45 साल के जंजीर के इंस्पेक्टर विजय…

Web Journalism course

आज ही के दिन अमिताभ बच्चन की फिल्म जंजीर को पुरे 45 साल हो गए है, आज ही के दिन 45 साल पहले अमिताभ बच्चन अभिनीत जंजीर देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी, अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत ‘सात हिंदुस्तानी’ से की थी, इसके बाद सुपरहिट फिल्म आनंद में भी अमिताभ बच्चन ने अहम् भूमिका निभाई थी, लेकिन अभिताभ की बाकी फिल्मों से हटकर यह फिल्म अभिताभ के लिए टर्निंग पॉइंट था.

इस फिल्म में बिग बी ने इंस्पेक्टर विजय का किरदार निभाया था. ये किरदार आज भी लोगों के जहन में जिंदा है. इस फिल्म के किरदार से ही बिग बी को बॉलीवुड में बतौर एंग्री यंगमैन पहचान मिली. इस फिल्म में उनके किरदार का नाम विजय था, फिल्म की सफलता के बाद ये नाम भी मशहूर हो गया, इसके बाद  बिग बी ने कई फिल्मों में विजय के नाम से रोल अदा किए. 

जंजीर की सफलता का श्रेय कई मायनों में अभिताभ बच्चन के साथ-साथ सलीम और जावेद की जोड़ी को भी जाता है. यह वह जोड़ी है जिसने जंजीर की स्क्रिप्ट लिखी थी, साथ ही इस फिल्म में विजय के किरदार के लिए सलीम ने ही प्रकाश महरा को मनाया था जिसके बाद फिल्म में अभिताभ बच्चन बतौर लीड शामिल किए थे वहीं अभिताभ के साथ उनकी को-स्टार जया बच्चन थी, इसी फिल्म के बाद अभिताभ और जया ने ज़िंदगी भर एक दूसरे के साथ रहने के साथ रहने का फैसला किया.