इस दिन से खुलेंगे दिल्ली में स्कूल, सरकार ने दिया आदेश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कम होते कोरोना संक्रमण के नए मामलों के बीच स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला किया गया है। 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोले जाएंगे। उसके बाद 8 सितंबर से छठी से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति ने दिल्ली में सितंबर से स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की सिफारिश की थी।

कुछ लोगों का मानना है कि अब बहुत हो चुका और स्कूलों को खोल दिया जाना चाहिए जबकि कुछ का मानना है कि कुछ और सप्ताह या महीने तक प्रतीक्षा करने में कोई समस्या नहीं है क्योंकि विशेषज्ञों ने संभावित तीसरी लहर को लेकर आगाह किया है।

शिक्षा मंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा कि दिल्ली में सभी सावधानियों के साथ चरणबद्ध तरीके से स्कूल, कॉलेज, कोचिंग गतिविधियों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी, स्कूल, कालेज जो भी खोले जाएंगे, वहां शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा। अभिभावकों की मर्जी के बगैर कोई स्कूल जबरदस्ती बच्चों पर दबाव नहीं बना सकेगा। स्कूलों में आनलाइन और आफलाइन दोनों क्लासेज एक साथ चलेंगी। बिना अभिभावकों की मर्जी के किसी भी बच्चे को स्कूल जाने के लिए प्रेशराइज नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि कोविड-19 के कम होते मामलों के बीच दिल्ली सरकार की विशेषज्ञ समिति ने अपनी रिपोर्ट में दिल्ली के सभी स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की सिफारिश पहले से की थी। 

loading...