अफगानिस्तान में तालिबान के खाैफ़ के चलते भारत ने जारी की ये एडवाइजरी

अफगानिस्तान में स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। वहां के कई प्रांतों की राजधानी पर अब तालिबान की फौज का कब्जा हो चुका है। इस बीच वहां पर रह रहे भारतीयों के लिए तीसरी बार सिक्योरिटी एडवाइजरी मंगलवार को जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि पिछली जिन दो एडवाइजरी में दो सलाह दी गई वह अभी भी वैध है और सभी भारतीयों को यह सलाह दी जाती है कि वे उन सभी आवश्यक कदमों को उठाएं जो उन दो सिक्योरिटी एडवाइजरी में कहा गया है।

कहा गया है कि अफगानिस्तान के कई हिस्सों में भारी हिंसा को देखते हुए कई प्रांतों और शहरों में कॉमर्शियल फ्लाइट्स बंद हो चुकी हैं। अफगानिस्तान आने वाले, काम करने वाले और यहां पर रह रहे सभी भारतीयों को यह सलाह दी जाती है कि वे जहां से कॉमर्शियल फ्लाइट्स जा रही हैं, उसके बारे में खुद को अपडेट रखें और इससे पहले कि जहां पर वो हैं, वहां से कॉमर्शियल फ्लाइट्स बंद हो जाए, वो फौरन वापसी की तैयारी करें।

तालिबान की बढ़ती ताकत से अफगानिस्तान में हालात बदतर होते जा रहे हैं। यहां के चौथे सबसे बड़े शहर मजार ए शरीफ के ज्यादातर हिस्सों पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत सरकार ने अपने नागरिकों से शहर छोड़ने को कहा है।

मजार ए शरीफ अफगानिस्तान का बेहद महत्वपूर्ण शहर है। यहां की आबादी 5 लाख के करीब है। यह बल्ख प्रॉविंस की राजधानी है। इस शहर की सीमाएं कुंदुज और काबुल के अलावा उज्बेकिस्तान के तरमेज शहर से मिलती हैं।

loading...