यूपी के सभी मंडलों में 25 जुलाई को मनाया जायेगा वीरांगना फूलन देवी का शहादत दिवस

लखनऊ। विकासशील इंसान पार्टी आगामी 25 जुलाई को बिहार एवं उत्तर प्रदेश के सभी मंडलों में वीरांगना फूलन देवी की शहादत दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। फूलन देवी के विचारों को जीवित एवं आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश के 18 मंडलों में 18 फीट ऊँची विशालकाय प्रतिमा स्थापित कर उनका शहादत दिवस मनाया जाएगा।

पार्टी के प्रवक्ता ने बताया कि दो दर्जन मूर्ति निर्माण का कार्य बिहार सरकार में पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री एवं विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी की देख रेख में उनके पटना स्थित सरकारी आवास में कराया गया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के सभी मंडलों के चिन्हित जिलों बनारस. लखनऊ. बलिया, संत कबीरनगर, बाँदा, अयोध्या, सुल्तानपुर, गोरखपुर, महाराजगंज, औरैया, प्रयागराज, उन्नाव. मेरठ, मिर्जापुर. संत रविदास नगर, मुजफ्फरनगर. फिरोजाबाद और जौनपुर में फूलन देवी की प्रतिमा स्थापित कर माल्यार्पण किया जायेगा। अगले साल उत्तर प्रदेश के शेष बचे हुए जिले में प्रतिमा स्थापित की जायेगी।

ज्ञात हो कि 20 वर्ष पूर्व फूलन देवी की हत्या कर दी गई थी। फूलन देवी जी का जन्म 10 अगस्त 1963 को एक निम्न वर्ग में उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गाँव शेखपुरा पुर्वा में एक मल्लाह के घर में हुआ था। गाँव के कुछ विशेष वर्ग के लोगों के द्वारा उन्हें प्रताड़ित किया गया, पर उन्होंने जुर्म के सामने कभी घुटने नहीं टेका और संघर्ष करके संसद तक का सफर तय किया। उन्होंने पूरे उत्तर भारत में निषाद समाज में एक अलख जगाने का काम किया। जिसका परिणाम रहा कि कैप्टन जय नारायण प्रसाद निषाद सांसद बनकर मंत्री तक बनें। अगर आज फूलन देवी जीवित होती तो उनकी और निषाद समाज की देश के राजनीति में एक अलग जगह होती। मशहूर टाईम पत्रिका ने विश्व की 16 क्रांतिकारी महिलाओं में वीरांगना फूलन देवी को चौथे स्थान पर रखा। देश और दुनिया के हर एक महिला को फूलन देवी पर गर्व है।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से मंत्री मुकेश सहनी वाराणसी जिला के सुजाबाद पड़ाव पर स्वयं उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता पूरे बिहार एवं उत्तर प्रदेश में पंचायत से लेकर जिला स्तर तक फूलन देवी के शहादत दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

loading...