खाप पंचायत के प्रतिनिधियों से मिले CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में खाप पंचायत के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। शनिवार की सुबह खाप पंचायत के प्रतिनिधि सीएम आवास पहुंचे थे। इस दौरान उनके साथ भाजपा के विधायक भी रहे। किसान आंदोलन को देखते हुए यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। 

 

खाप प्रतिनिधियों ने कहा कि पश्चिमी यूपी में बिजली की बढ़ी दरें, गन्ना मूल्य भुगतान में देरी और गन्ना मूल्य में वृद्धि नहीं होने से आम किसानों में नाराजगी है।

खाप प्रतिनिधियों ने कहा कि पश्चिमी यूपी में गन्ना मुख्य फसल है। सरकार को गन्ना किसानों की बेहतरी की तरफ ध्यान देना चाहिए। लंबे समय तक किसानों को बकाया भुगतान नहीं मिलता जबकि वे जो खाज, बीज लेते हैं, बैंक से कर्ज लेते हैं, उस पर ब्याज बढ़ता जाता है। बिजली दरें बढ़ने से विद्युत बिलों के भुगतान का संकट खड़ा हो रहा है।

पंचायतीराज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने खाप चौधरियों के समक्ष कृषि बिलों को लेकर पक्ष रखा। कहा कि इसमें किसान विरोधी कुछ भी नहीं है। आने वाले समय में निजी क्षेत्र के जरिये ही कृषि निवेश बढ़ाया जा सकता है। नए कृषि कानूनों से बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और किसानों को फसल का ज्यादा रेट मिलेगा। 

 

loading...