Happy Valentine Day 2021- आखिर क्याें खास है यह दिन

संत वैलेंटाइन की याद में हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। वैसे प्यार के इज़हार में किसी खास तारीख का इंतज़ार नहीं करना चाहिए, और अगर दिल में किसी के लिए प्यार है, तो उसे बेझिझक जल्द से जल्द बता देना चाहिए। ऐसे करने से दोनों पक्षों को क्लीयरटी मिल जाती है।

वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को होता है, लेकिन प्यार का सेलीब्रेशन एक हफ्ते पहले यानी 7 फरवरी से ही शुरू हो जाता है। कभी रोज़ डे तो कभी प्रपोज़ डे, फिर चॉकलेट डे, टेडी डे, हग डे, किस डे…हर दिन एक खास दिन के रूप में मनाया जाता है। 

इसे इस रूप में मनाने की भी अपनी एक कहानी है। कहते हैं कि तीसरी शताब्दी में रोम के एक क्रूर सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने प्रेम करने वालों पर जुल्म ढाए। राजा को लगता था कि प्यार और शादी से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों का ही नाश होता है। इसी वजह से उसके राज्य में सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते थे लेकिन पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेशों की अवहेलना कर प्रेम का संदेश दिया। उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की भी शादी कराई। इस बात से राजा पादरी के खिलाफ हो गया और उसने उन्हें जेल में डाल दिया।14 फरवरी 270 को उन्हें  फांसी पर लटका दिया गया।  प्रेम के लिए बलिदान देने वाले इस संत की याद में ही हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने का चलन शुरू हुआ।

वैलेंटाइन डे के मौके पर आप अपने पार्टनर को तो विश करते ही हैं साथ ही आप सोशल मीडिया या फोन पर मैसेज के ज़रिए दूसरों को भी प्यार के इस खास दिन पर विश कर सकते हैं। हालांकि हमारे देश में वैलेंटाइन डे मनाने को लेकर कुछ वर्गों से विरोध के स्वर भी उठते रहते हैं, लेकिन इस सब से बेखबर प्रेमी जोड़े फूल, चाकलेट और तोहफे देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं और वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करते हैं.

 

loading...