ऑयली और जंक फूड खाने से हो जाते हैं पिंपल, तो इन घरेलू नुस्खों को करें ट्राई

चेहरे पर पिंपल या मुंहासे निकलना एक आम बात है, लेकिन ये किसी की भी सुंदरता पर ग्रहण लगा देता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे-गलत खान-पान, खराब लाइफस्‍टाइल या हॉर्मोनल इंबैलेंस। अगर आपको पिंपल्स की प्रॉबल है तो घबराएं नहीं क्‍योंकि आप इन्‍हें घर में मौजूद चीजों से भी दूर कर सकते हैं। यहां जानिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे, जिन्हें अपनाने से आप पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। 

संतरे के छिलके

सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं ताकि चेहरे के पोर्स खुल सकें। इसके बाद संतरे के छिलके को पिंपल्स पर लगाएं। ऐसा एक घंटे तक करते रहें। संतरे के छिलके में मौजूद विटमिन सी आपके पिंपल्स को ठीक करने में मदद करेगा।

शहद और  दालचीनी

शहद और दालचीनी दोनों में एंटी इंफ्लामेट्री, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो पिंपल के साथ-साथ पोर्स और एक्ने की समस्या से भी निजात दिला देते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच शहद में एक चमम्च दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कपीब 10-15 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। 

टी ट्री ऑयल

इस ऑयल में शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। जो पिंपल को हटाने में मदद करते है। इसके लिए 1 पार्ट टी ट्री ऑयल में 9 पार्ट पानी मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। अगर जरूरी हैं तो आप मॉश्चराइजर भी लगा सकते हैं। इसे आप रोजाना 1-2 बार जरूर लगाए। 

Tea Tree Oil

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सूजन कम करने के साथ जलने और घावों को ठीक करने में मजदद करता है। इसके साथ ही यह पिंपल्स से आसानी से निजात दिला देता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को मॉश्चराइजर की तरह स्किन में अच्छी तरह लगा लें। इसे दिन में 1-2 बार इस्तेमाल करें। 

सेब का सिरका

Apple vinegar

सेब के सिरका में कार्बनिक अम्ल होता है जो पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। लेकिन इसे लगाने से पहले जान लें कि इसके कारण त्वचा पर जलन या फिर जल सकती है, इसलिए इसका उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 भाग सेब के सिरका में 3 भाग पानी मिला लें। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 4-5 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

http://Beauty की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

loading...