सूरज की यूवी किरणों से बचाने में सनस्क्रीन की तरह करता है अंगूर, जानिए इसके और भी फायदे

खट्टे-मीठे अंगूर किसे नहीं पसंद होते हैं, स्वाद के साथ सेहत से भरपूर अंगूर के कई फायदे हैं. स्वास्थ्य के साथ ब्यूटी के लिए भी बड़े काम का है. विटामिन सी, विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट्स के गुणों से युक्त अंगूर दिल की सेहत के साथ ही ब्लड शुगर के लेवल को कम करके डायबिटीज और कई तरह के कैंसर से भी बचाने में मदद करता है. अंगूर सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से होने वाले स्किन डैमेज से भी बचा सकता है. एक नई स्टडी में यह दावा किया गया है. आइए जानते हैं इसके बारे में….

सनबर्न और यूवी डैमेज से बचाता है

जर्नल ऑफ अमेरिकन अकैडमी ऑफ डर्मेटॉलजी में इंसानों पर हुई एक स्टडी को प्रकाशित किया गया है. इस स्टडी की मानें तो अंगूर का सेवन करने से सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से त्वचा को जो नुकसान होता है उससे बचा जा सकता है. अंगूर खाने से सेलुलर लेवल यानी कोशिका के स्तर पर जो यूवी डैमेज होता है और धूप में रहने के कारण सनबर्न की जो दिक्कत होती है उसके खिलाफ शरीर के रेजिस्टेंस यानी प्रतिरोध को बढ़ाता है अंगूर.

अंगूर खाने के हैं बहुत फायदे 

अंगूर में पॉलिफेनॉल्स नाम का नैचरल तत्व पाया जाता है जिसकी वजह से त्वचा को यूवी डैमेज के खिलाफ ये फायदे मिलते हैं. यूके के बर्मिंघम स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ अलाबामा में इस स्टडी को किया गया था, जिसमें स्टडी में शामिल प्रतिभागियों को 14 दिनों तक रोजाना 2.25 कप अंगूर के बराबर होल ग्रेप पाउडर खाने के लिए दिया गया. यूवी लाइट की तरफ इन लोगों की प्रतिक्रिया कैसी थी इसे अंगूर खाने से पहले और बाद में नापा गया. 

स्किन कैंसर रहेगा दूर

इसके बाद स्किन बायोप्सी से पता चला कि अंगूर डाइट का सेवन करने से डीएनए को होने वाले नुकसान में कमी आयी, त्वचा की कोशिकाओं की मृत्यु दर में कमी आयी और इन्फ्लेमेटरी मार्कर्स भी कम हो गए जो स्किन से जुड़ी कई बीमारियों और स्किन कैंसर का कारण बनते हैं. लिहाजा ये कहा जा सकता है कि अंगूर सनस्क्रीन की तरह काम करता है, जो यूवी डैमेज से बचाने में कारगर है.

http://सेहत  की अन्य खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

loading...