सर्दियों में स्कीन के रूखेपन की समस्या से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

सर्दियां में ठंडी हवाओं के कारण स्कीन रूखी और बेजान सी हो जाती है। चेहरे की देखभाल तो हम करते हैं, लेकिन हाथों और पैर की अनदेखी के कारण स्कीन प्रॉब्लम हो जाती है। जाड़ों में हाथ की उंगलियों के ऊपरी हिस्से से स्किन निकलने की समस्या भी काफी आम है। कई बार तो लोगों की हाथ ही उंगलियों के अलावा हथेली से भी स्किन निकलने की समस्या होने लगती है। इस समस्या की वजह से एक तो उनका हाथ खुरदरा सा लगने लगता है साथ ही भद्दा भी लगने लगता है। अगर आप भी ठंड के मौसम में होने वाली इस स्कीन समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खे को अपना सकती हैं। 

सेंधा नमक से मिलेगा फायदा

हाथ की उंगलियों की या फिर हथेली से स्किन निकलने की समस्या में सेंधा नमक का ये घरेलू नुस्खा आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बस आप एक बाल्टी गुनगुना पानी करें। इस पानी में आधा कप सेंधा नमक डालें। इस पानी में अपने हाथ को 10 से 15 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद हाथ को बाहर निकालकर कॉटन के कपड़े से पोछें और फिर हाथ में वैस्लीन या फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

नारियल तेल से करें मालिश

नारियल तेल का इस्तेमाल करके भी आप स्किन निकलने की समस्या में आराम पा सकते हैं। इसके लिए बस आप नारियल का शुद्ध तेल लें और उससे करीब 2 से 3 मिनट तक हाथ की मालिश करें। ऐसा करने से हाथों की डेड स्किन बाहर आ जाएगी और हाथों की ड्राईनेस भी दूर होगी।

टी ट्री ऑयल भी लाभदायक

Tea Tree Oil

टी ट्री ऑयल में नारियल को तेल को मिक्स करके भी आप इस समस्या में आराम पा सकते हैं। इसके लिए आप इन दोनों तेल की कम से कम दो से तीन बूंदें लें। इन दोनों तेल को मिलाकर हाथों पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। रातभर ऐसे ही हाथ को रहने दें। सुबह अपने हाथ को गुनगुने पानी से धोएं। रोजाना ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। 

loading...