तौलिये से बालों को सुखाने से होता ये नुकसान, जानें सही तरीका

बालों को धोने के बाद उसे सुखाने के लिए हम तौलिए का इस्तेमाल करते हैं। हम सब बचपन से ऐसा ही करते हुए आए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों को तौलिए की मदद से रगड़कर पोंछना बिल्कुल भी सही नहीं है। इसके आपके बालों को एक नहीं बल्कि कई तरह से नुकसान होता है। जी हां ये हमारी नहीं हेयर एक्सपर्ट की राय है, तो आइए आपको बताते हैं टॉवल से बाल सुखाने के क्या-क्या नुकसान हैं और इसका सही तरीका क्या है- 

 

बाल ज्यादा गिरते हैं

हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि जब आप बालों को वॉश करते हैं, उस समय आपके बालों के रूट्स काफी कमजोर हो जाते हैं और इसलिए अगर उस समय बालों को तौलिए की मदद से रगड़ा जाए तो काफी सारे बाल टूट जाते हैं। हो सकता है कि टॉवल ड्राइंग तकनीक से बाल सुखाने के बाद आपने भी अपने तौलिए पर काफी बालों को नोटिस किया हो। इसके अलावा इससे आपके बाल फ्रिजी भी हो जाते हैं। 

दोमुंहे बाल

दोमुंहे बाल देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते और ऐसे में दोमुंहे बालों को खत्म करने के लिए हम अक्सर हेयरकट का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दोमुंहे बालों की समस्या तब शुरू होती है, जब आप बालों को तौलिए से रगड़कर पोंछते हैं। उस समय आपके हेयर शाफ्ट रफ हो जाते हैं और बालों के स्प्ल्टि एंड्स की समस्या बढ़ने लगती है। इसलिए अगर आप सच में चाहती हैं कि आपके बालों के साथ यह समस्या ना हो, तो ऐसे में आपको आज की तौलिए से बालों को रगड़कर सुखाने की आदत को छोड़ देना चाहिए।

बालों में ड्राईनेस बढ़ती है

हेयर केयर एक्सपर्ट के अनुसार, बालों को तौलिए से रगड़कर साफ करने से उसका रूखापन बढ़ने लगता है। जब आप बालों को रगड़ती हैं तो पानी के साथ−साथ उसकी प्राकृतिक नमी भी अब्जॉर्ब हो जाती है और बाल काफी अधिक शुष्क व बेजान नजर आते हैं। 

बालों को सुखाने का सही तरीका

यह जानना जरूरी है कि आप बालों को किस तरह सुखायें, जिससे उन्हें नुकसान ना हो। हेयर एक्सपर्ट के अनुसार इसके लिए आप एक कॉटन टी−शर्ट या एक माइक्रोफ़ाइबर तौलिए से बालों को रैप करें। कुछ देर में सारा अतिरिक्त पानी टी−शर्ट या तौलिया अब्जार्ब कर लेगा। 

loading...