ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए, कभी बस का किराया नहीं होता था, जानें प्लेयर का नाम

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से टेस्ट सीरीज हराकर 19 जनवरी को इतिहास रच दिया था। इस सीरीज में टेस्ट डेब्यू करने के साथ ही सबसे ज्यादा 13 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने खुद को जीत का गिफ्ट दिया है। उन्होंने BMW कार खरीदी है। उन्होंने अपने जीवन में कड़ा संघर्ष किया है। एक समय ऐसा भी था जब उनके पास बस का किराया भी नहीं होता था।

इस विजयी भारतीय टीम का हर खिलाड़ी अपने आप में हीरो बन गया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन से करीब 10 हजार किलोमीटर दूर हैदराबाद के मेहंदीपटनम में सिराज के घरवालों की आंखें खुशी और ग़म दोनों से नम थीं। खुशी थी कि सिराज हर भारतीय की आंखों का सितारा बनकर उभरा था, गम था कि उसकी इस उपलब्धि को देखने के लिए पिता साथ नहीं थे।

नवंबर में सिराज के पिता का निधन हो गया था। टेस्ट सीरीज के बीच BCCI ने उन्हें स्वदेश वापसी की इजाजत भी दी थी, लेकिन सिराज ने देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी को प्राथमिकता दी। उनके पिता का सपना भी था कि सिराज देश के लिए टेस्ट मैच खेले। ऑस्ट्रेलिया से लौटकर गुरुवार को सिराज सीधा पिता की कब्रगाह पर गए।

26 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने मेलबर्न में खेले जा रहे अपने टेस्ट डेब्यू में पांच विकेट लिए। ऐसा करने वाले वह 22वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। सीरीज में 13 विकेट के साथ सर्वाधिक विकेटटेकर रहे। सिराज ने ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों की नस्लभेदी टिप्पणियों का भी सामना किया। लेकिन अपने खेल से उनका फोकस नहीं हटा।

loading...