मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल का दिल्ली में निधन

भजन सम्राट और जगराता में माता के भजन गायिकी के लिए मशहूर नरेंद्र चंचल  का दिल्ली के अपोलो अस्पताल में लम्बी बीमारी के बाद आज निधन हो गया. नरेंद्र चंचल 80 साल के थे. उनके ब्रेन में क्लोटिंग थी.

उम्र के लिहाज से बढ़ती कमजोरी के चले वे पिछले दो महीने से अपोलो अस्पताल‌ में भर्ती थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक आज दोपहर सवा 12 बजे के करीब उन्होंने अंतिम सांस ली. वह पिछले कई महीनों से गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे.

नरेंद्र चंचल का जन्म 16 अक्टुबर 1940 को अमृतसर के नमक हांडी में हुआ था. उनका पालन पोषण बहुत ही धार्मिक वातावरण में हुआ था. काफी संघर्ष के बाद उन्हें बॉलीवुड में काम मिला. उन्होंने बॉबी, बेनाम और रोटी कपड़ा और मकान जैसी कई फिल्मों में भी गाने गाए थे.

उन्होंने अपनी बायोग्राफी  Midnight Singer में अपने सफर के बारे में सब कुछ लिखा था. नरेंद्र चंचल हर साल 29 दिसंबर को वैष्णों देवी जाते थे और साल के आखिरी दिन परफॉर्म भी करते थे.

हिंदी फिल्मों में भी कई मशहूर गीतों को अपनी आवाज देने वाले नरेंद्र चंचल को माता के भजनों के लिए ही जाना जाता है। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में उनका बड़ा नाम था। 

नरेंद्र चंचल की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अमिताभ बच्चन से लेकर शोमैन राजकूपर की फिल्मों के लिए भी गाने गाए। अमिताभ बच्चन अभिनीत ‘बेनाम’ फिल्म में गाया गाना आज भी लोग खूब पसंद करते हैं। इस फिल्म के गाने में नरेंद्र चंचल भी नजर आए थे।

 

loading...