क्या आपको पता है आपका स्किन टाइप, जानिए इस आसान तरीके से

महिलाएं अपनी स्किन की केयर कई तरीके से करती हैं, घरेलू उपाय से लेकर मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज़ करती हैं। पर क्या हमें ये सही से मालूम भी होता है कि हर स्किन का टाइप अलग होता है और उसी के अनुसार उसका ख्याल रखना होता है। कई लोग ऐसे हैं जिन्हें इस बात का पता ही नहीं होता है कि आखिर उनकी स्किन टाइप किस तरह की है।  स्किन कई तरह की होती है। इसका मतलब आपकी स्किन का कलर नहीं बल्कि स्किन किस तरह की है वह बताता है। नॉर्मल स्किन, ड्राई स्किन सहित कई तरह की स्किन होती है। आइए जानते हैं कि आपकी स्किन किस टाइप की है। जिससे आप सही प्रोडक्ट लगाकर बेदाग निखरी स्किन पा सके। 

नार्मल स्किन

नॉर्मल स्किन सॉफ्ट मखमली होती है। जिसमें किसी बकिसी भा तरह का पिंपल, एक्ने या स्किन संबंधी समस्या नहीं होती है। नॉर्मल स्किन बहुत संवेदनशील नहीं होगी। आम तौर पर सभी प्रकार के प्रोडक्ट आपकी स्किन को सूट करते हैं।

ये भी पढ़े- http://30 की उम्र के बाद इन टिप्स को करें फॉलो, पायें जवां और निखरा चेहरा

ड्राई स्किन

ड्राई स्किन में हमेशा जकड़न का अहसास होता है। इसके साथ ही क्रैकिंग, स्किन रैश, जलन, खुजली, त्वचा में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपकी स्किन का टाइप सूखा है तो आपके हाथ, पैर, कोहनी और खोपड़ी अत्यधिक ड्राई हो जाएंगे।ड्राई स्किन कई कारणों से हो सकती है। जन्मजात , हार्मोन, उम्र, मौसम का परिवर्तन, पराबैंगनी किरणों के अलावा दवाओं का सेवन करने के कारण ऐसी स्किन हो सकती है।

ये भी पढ़े- http://चेहरे के व्हाइटहेड्स को दूर करेगा ये घरेलू उपाय, दिखेगा जल्द असर

ऑयली स्किन

अगर ऑयल  टी-ज़ोन से बाहर निकलता है तो आपकी स्किन ऑयली हो जाती है। टी-ज़ोन माथे, नाक और ठोड़ी को इंडीकेट करता है। खुले छिद्र, ब्लैकहेड्स, मुंहासे हो सकते हैं। यदि आप किसी प्रो़डक्ट का  इस्तेमाल करते और 30 मिनट के बाद  आपको चिपचिपा महसूस होता है।  ऐसे में मान लें कि आपकी त्वचाऑयली है। पसीना और तेल त्वचा को बहुत थका हुआ बना देता है। इसलिए यदि चेहरे पर थकान का आभास होता है तो इसे जल्द से जल्द धो ले।  इससे आपको लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़े- http://सर्दियों में ड्राई स्कीन की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को करें ट्राई, पायें चमकदार त्वचा

सेंसिटिव स्किन

संवेदनशील त्वचा के लक्षण तब होते हैं जब त्वचा बहुत खुरदरी हो जाती है या त्वचा पर दाने, मुंहासे, लाल धब्बे, चकत्ते, एलर्जी या त्वचा की अन्य समस्याएं हो जाती हैं। इस स्थिति में त्वचा टाइट और सूखी हो जाती है।  इस तरह की स्किन का खास ख्याल रखना होता है। किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। 

ये भी पढ़े- http://जवां और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लगायें होम मेड जापानी एंटी एजिंग फेसपैक

http://ब्यूटी की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

loading...