बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पालक का हेयर पैक करें ट्राई, जल्द दिखेगा असर

लम्बे लहराते बाल हर महिला की चाहत होती है, लेकिन बालों के बढ़ने की प्रक्रिया बहुत धीमी होती है। बाल बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. बालों में मंहगे हेयर प्रोडक्ट्स लगाने से लेकर पॉर्लर या हेयर क्लीनिक में कई तरह के ट्रीटमेंट भी कराते हैं। घरेलू उपाय भी ट्राई करते हैं। पर कुछ खास फायदा नहीं होता है। तो आइए आज हम आपको बालों को जल्द बढ़ाने और उन्हें घना बनाने के लिए पालक से बने हेयर पैक के बारे में बताते हैं और जानते हैं कि इसे कैसे बनाते हैं और इस्तेमाल करते हैं।

पालक बालों की ग्रोथ में मददगार

ये कम ही लोग जानते होंगे कि पालक से भी बालों की ग्रोथ बढ़ाई जा सकती है. हम सभी जानते हैं कि पत्तेदार सब्जियां पौष्टिकता से भरपूर होती हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. पालक आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है जो बालों के विकास में मदद कर सकते हैं. बालों के लिए पालक का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप बालों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आपको स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए. खासकर आप बालों की ग्रोथ के लिए पालक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

पालक को हेयर पैक बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • एक कप पालक  की पत्तियां
  • एक बड़ा चम्मच शहद
  • एक बड़ा चम्मच जैतून, नारियल या अरंडी तेल

हेयर पैक बनाने की विधि 
इन सभी सामग्री को एक ब्लेंडर में डालकर पेस्‍ट बना लें.  फिर इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और पूरे बालों पर लगाएं. जब बाल पालक से पूरी तरह से ढंक जाएं, तो इसे 30 मिनट से एक घंटे के लिए छोड़ दें. पालक हेयर पैक को सल्फेट-फ्री शैंपू से धोएं. बाल धोने के लिए ठंडे/ गुनगुने पानी का प्रयोग करें. आप इस पैक को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं. इसका असर आपको जल्दी ही दिखाई देगा.
इस पैक को हफ्ते में 1 या 2 लगाने से अच्‍छा असर दिखाई देगा. शहद और तेल बालों में पोषक तत्वों और नमी को सील करने में मदद करते हैं. इससे बाल हेल्‍दी और डैमेज होने से बचते हैं.

पालक में होता विटामिन-ए
आयरन की कमी भी बालों के झड़ते हैं. पालक में मैग्नीशियम, जस्ता और फोलेट भी एक भूमिका निभाते हैं. पालक में भी अच्छी मात्रा में विटामिन ए होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

अपनी डाइट में शामिल करें हरी सब्जियां और नट्स
बाल बढ़ाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां खायें. नट्स जैसे-अखरोट, मूंगफली और पिस्ता का सेवन कर सकते हैं. बाल बढ़ाने के लिए आप दही, चीज़, दाल, बीन्स, सोया व मटर खा सकते हैं. 

loading...