सर्दियों में रखें बच्चों का मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग, इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

सर्दियों का मौसम आते ही बच्चों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में गले में दर्द, खराश, और सर्दी-जुकाम होना आम बात है. साथ ही इस मौसम में बच्चों का मेटाबॉलिज्म भी काफी कम हो जाता है जिसके कारण इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना काफी जरूरी होता है. ऐसे में जरूरी है कि सर्दियों के मौसम में आप बच्चों की डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जिससे उनका शरीर अंदर से काफी मजबूत बनें. जानें-

जब बच्चा एक साल का हो जाए, तो उसके बाद से ही उसे गुड़ खिलाना शुरू कर देना चाहिए. यह इम्यूनिटी को मजबूत रखता है. ठंड के मौसम में गुड़ को उनके आहार का हिस्सा बनाना चाहिए. यह इस मौसम में होने वाली आम बीमारियों से बचने में मदद करता है.

सर्दियों के मौसम में बच्चों की डाइट में गर्म तासीर वाले मसालों को शामिल करें. ये बच्चों के शरीर को अंदर से गर्म रखते हैं. मसालों में हल्दी, जायफल, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, अजवाइन, मेथी दाना आदि शामिल हैं.

बच्चों को सर्दियों में अंडा नियमित रूप से अंडा खिलाएं, तो इससे उन्हें जिंक भरपूर मात्रा में मिलेगा.

बच्चों को सर्दियों में मिलने वाली हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, पुदीना, सरसों का साग, बथुआ का साग, मेथी का साग खिलाएं. यह शरीर को अंदर से गर्माहट देने में भी मदद करते हैं.

loading...