आलू-मटर से भरे पोटेटो पिनवील करें ट्राई, स्वाद बेहद लाजवाब

ठंड में अगर आपका भी मन कुछ चटपटा और स्वादिष्ट खाने का हो रहा है तो आप पोटेटो पिनवील को बनायें और सबको खिलायें। इस डिश को पोटेटो पिनवील इसलिए कहते क्योंकि इसमें आलू के साथ मटर की फिलिंग होती है और देखने में गोल गोल लगते हैं। आजकल सर्दियों में मटर खूब आ रही है, कुछ नया ट्राई करने के लिए जानिए इस कुरकुरी और चटपटी डिश को बनाने का तरीका।

पोटेटो पिनवील डिश बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री

  • आलू- उबला हुआ (दो-तीन)
  • हरी मटर – आधी कटोरी उबली हुई
  • आटा- आटे की लोई (दो-तीन)
  • हरी मिर्च- दो-तीन
  • हरी धनिया महीन कटी हुई 
  • लाल कुटी मिर्च 
  • चाट मसाला
  • रिफाइंड

ये भी पढ़े- http://Recipe: सर्दियों में खायें गुड़ की चटनी, सेहत और स्वाद में जबरदस्त

बनाने की विधि- सबसे पहले आटे में पानी डालकर उसे मल लें। आटा मुलायम ही रखें। अब आटे की लोई लें और उसे रोटी की तरह बेल लें। दूसरी तरफ उबले हुए आलू में उबली हुई मटर, कटा हुआ हरा धनिया, चाट मसाला, नमक, हरी मिर्च, थोड़ी सी कुटी लाल मिर्च डाल दें। अब इन सब चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस डोब को जो आपने रोटी बेली है उस पर एक पतली लेयर की तरह फैला दें। इसके बाद इस रोटी को मोड़ लें। 

ये भी पढ़े- http://सर्दियों में हरी मटर की बनायें ये लज़ीज़ रेसिपी, सबको आयेगी पसंद

अब इस मोड़ी हुई रोटी के चाकू की सहायता से टुकड़ें कर लें। ध्यान रहे कि टुकड़े न तो ज्यादा बड़े हों और न ही ज्यादा छोटे। अब एक-एक करके इन टुकड़ों को हाथ पर लीजिए और उसे हथेली की सहायता से गोल शेप दीजिए। अब तवे पर थोड़ा सा रिफाइंड डालिए। याद रहे इसे आपको टिक्की की तरह दोनों तरफ सेकना है। इसलिए रिफाइंड तवे पर उसी हिसाब से डालें। 

अगर आपके पास नॉन स्टिक तवा है तो वो लीजिए अगर नहीं तो साधारण तवा लें। अब इस गोल शेप वाली आटे की लोई को तवे पर डालिए और सेकना शुरू करिए। आंच ज्यादा तेज न करें वरना ये जल सकती है। धीमी आंच पर इसे दोनों तरफ टिक्की की तरह सेके। जब दोनों तरफ से हल्की ब्राउन हो जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें। अब आपकी पोटेटो पिनवील डिश खाने के लिए एकदम तैयार है। 

ये भी पढ़े- http://Recipe- सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए लें ‘गाजर-चुकंदर’ सूप का मज़ा

http://और रेसिपी पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

loading...