Kids Special- बच्चों में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

मूत्र पथ संक्रमण या यूटीआई एक संक्रमण है जो मूत्र प्रणाली के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है. यह एक दर्दनाक स्थिति हो सकती है जिससे बहुत असुविधाएं हो सकती हैं. यह संक्रमण आमतौर पर तब शुरू होता है जब बैक्टीरिया मूत्र पथ में प्रवेश करते हैं.

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को यूटीआई (UTI) का अधिक खतरा होता है. सिर्फ वयस्क ही नहीं, यूटीआई बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है. यह आपके बच्चे की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है. दर्द के साथ, यह कई अन्य लक्षण पैदा कर सकता है, लेकिन बच्चों में यूटीआई को स्पॉट करना मुश्किल हो सकता है.

खूब पानी पीना यूटीआई के लिए सबसे प्रभावी निवारक उपायों में से एक है. माता-पिता को भी कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए जैसे कि डायपर क्षेत्र को आगे से पीछे तक साफ करना, बुलबुला स्नान से बचने या कपड़े धोना जो साफ नहीं है.

इसके अलावा, बच्चों में स्वस्थ आदतों को विकसित करने की कोशिश करें और उन्हें सिखाएं कि शौचालय का सही इस्तेमाल कैसे करें. शिशुओं में डायपर अक्सर बदलते हैं. आपको अपने बच्चे के लिए सूती अंडरवियर भी चुनना चाहिए क्योंकि यह बेहतर वायु प्रवाह सुनिश्चित करता है.

अगर आप बच्चों में यूटीआई के लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो उन्हें अनदेखा न करें या उनके खराब होने की प्रतीक्षा करें. अपने बच्चे को और असुविधा से बचाने के लिए तुरंत एक विशेषज्ञ से परामर्श करें.

loading...