ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत चर्च, एक बार जरूर देखें

क्रिसमस की रात को गिरिजाघरों की खूबसूरती देखने लायक रहती है। हालांकि, भारत में कई ऐसे गिरजाघर हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। आइए जानते हैं-

Christ Church, Shimla

इस चर्च के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यह उत्तर भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है। हालांकि, खूबसूरती के मामले में यह भारत का सबसे खूबसूरत चर्च है। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण क्रिसमस के मौके पर मिलता है। अगर आप कभी शिमला जाते हैं, तो Christ Church एक बार जरूर जाएं।

St. Andrew’s Basilica Church Arthunkal

इसे सेंट सेबेस्टियन का सबसे बड़ा चर्च माना जाता है। यह चर्च केरल में स्थित है और सेंट सेबेस्टियन इंटरनेशनल आर्थरनल में श्राइन के रूप में जाना जाता है। St. Andrew’s Basilica Church Arthunkal को पुर्तगालियों ने 16 वीं शताब्दी में बनाया था।

St. Paul’s Cathedral, Kolkata

ब्रिटिश हुकूमत के द्वारा इस चर्च का निर्माण करवाया गया है। इस चर्च की नींव 1839 में रखी गई थी। वहीं, सन 1842 ई में यह बनकर तैयार हो गया था। चर्च काे भारतीय शैली में बनाने की कोशिश की गई है। आप जब कभी कोलकाता जाएं, तो एक बार St. Paul’s Cathedral जरूर जाएं।

Medak Cathedral, Telangana

Medak Cathedral की गिनती भारत में मौजूद खूबसूरत चर्च में होती है। यह अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। चर्च के भीतर मोज़ेक टाइल्स लगाया गया है जो कि इंग्लैंड से लाया गया है।

loading...