एक से ज्यादा हैं बैंक में Accounts तो हो सकती है मुश्किल, जानें कैसे

बैंक आजकल अकाउंट पर कई तरह के ऑपरेशनल चार्ज वसूलते हैं. अगर आपके पास एक से अधिक बैंक सेविंग अकाउंट हैं तो आपको अधिक चार्ज बैंकों को देने होंगे. वैसे जरूरत से ज्यादा सेविंग अकाउंट नहीं रखने चाहिए. अगर आपको भी लगता है कि आपके पास अनावश्यक सेविंग अकाउंट्स हैं तो आप उसे बंद करा सकते हैं. इसके लिए कुछ प्रक्रिया अपनानी होती हैं.

आज के दौर में काफी लोग एक से अधिक बैंकों के खाते रखते हैं. इसे जरूरत समझें या फिर मजबूरी. एक आम इंसान के लिए यह परेशानी का सबब हो सकता है, लेकिन यदि आप एक कारोबारी हैं और दिनभर में पैसों का लेनदेन लाखों-करोड़ों में है तो यह आपके लिए फायदेमंद है. सेविंग्‍स अकाउंट को बंद करवाने से पहले इसकी समीक्षा करनी जरूरी है.

इसमें यह देखें कि उस अकाउंट से कहीं आपके लोन की ईएमआई तो नहीं जाती,या निवेश के पैसे तो नहीं कटते या फिर कोई ट्रेडिंग अकाउंट तो लिंक्‍ड नहीं है. अगर ऐसा नहीं है तो आप उस अकाउंट को बंद करा सकते हैं. अकाउंट बंद करते समय आपको डी-लिंकिंग अकाउंट फॉर्म भरना पड़ सकता है.

अगर यह तय कर लें कि आपको कौन सा बैंक सेविंग अकाउंट बंद कराना है तो उस अकाउंट से सारे पैसे निकाल लें. यह काम आप एटीएम से या ऑनलाइन ट्रांसफर की मदद से कर सकते हैं.

loading...