विदेश जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर, Umang App हुआ इंटरनेशनल, जानें इसके फायदे

सरकार ने उमंग ऐप का अंतरराष्ट्रीय संस्करण पेश करने की घोषणा की. यह संस्करण विदेश जाने वाले भारतीय पर्यटकों, प्रवासी भारतीयों और भारतीय अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उपयोगी होगा. उमंग (युनिफाइड मोबाइल ऐप्लिकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस) ऐप भारत सरकार की एकीकृत, बहु-भाषी, बहु-माध्यम और बहु-सेवाएं देने वाली मोबाइल ऐप है. यह केंद्र और राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों और सेवाओं तक लोगों की आसान पहुंच सुनिश्चित करती है.

इस ऐप की तीसरी वर्षगांठ के मौके पर सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री रविशंकर ने एक वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित किया. इसी दौरान इसके अंतरराष्ट्रीय संस्करण को पेश करने की घोषणा की गयी. अब उमंग ऐप का अंतरराष्ट्रीय संस्करण अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड, सिंगापुर और न्यूजीलैंड में उपलब्ध होगा. इसकी मदद से प्रवासी भारतीय, भारतीय छात्र एवं पर्यटक किसी भी समय पर भारत सरकार और राज्य सरकार की सेवाओं का उपयोग कर पाएंगे.

देश में 3.75 लाख साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से उमंग ऐप पर सेवाएं नागरिकों को उपलब्ध हैं. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) के माध्यम से इसे ऐसे लोगों तक पहुंचाया जा सकता है जो डिजिटल दुनिया की भाषा को आसानी से नहीं समझते हैं. उन्होंने कहा कि उमंग ऐप को आवाज के निर्देश पर काम करने वाली ऐप के तौर पर विकसित करने के लिए एआई प्रौद्योगिकी के उपयोग की संभावना पर ध्यान देना चाहिए.

loading...