कोरोना की दूसरी लहर जारी, इन गलतियों से हो सकता है कोरोना का खतरा, जरा ध्यान दें

देश और दुनिया में कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है, एक बार नियंत्रण के बाद कोरोना दोबारा फिर तेजी से फैल रहा है। अलग-अलग देशों में वैक्सीन बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है। ऐसे माहौल में कोरोना से बचने के लिए हमें अपनी साफ-सफाई और सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। हमें इन बातों का विशेष तौर पर ध्यान देने की जरूरत है, जो कोरोना को दोबारा फैला सकते हैं….

कहीं भी थूंकना

कहीं भी थूंकने की खराब आदत कोरोना संक्रमण फैलाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। तो इस आदत को आज ही बदलें वरना आप अपने साथ दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- http://कोरोना मरीज ही नहीं, ये चीजें भी कर सकती हैं आपको संक्रमित……

बाहर से आने पर कपड़े ना बदलना

मार्केट, मेडिकल स्टोर या ऑफिस से लौटने के बाद अगर आप कपड़े नहीं बदलते, तो ये बहुत बड़ी लापरवाही है। कपड़ों के साथ बाहर से वायरस आने और उसके घर में फैलने का खतरा रहता है। इसलिए जब भी घर लौटें, कपड़ें जरूर बदलें।

ये भी पढ़े- http://Health- Vitamin D की कमी से हो सकते हैं यह असाध्य राेग, जानिये इलाज

लिफ्ट की बटन्स को छूने के बाद हाथ ना धोना

कोरोना काल में लिफ्ट का इस्तेमाल अवॉयड ही करना चाहिए लेकिन कई बार ये हर बार संभव नहीं हो पाता। तो अगर आप भी लिफ्ट की बटन बार-बार छूते हैं और उसे छूने के बाद हाथों को सैनिटाइज नहीं करते तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। लिफ्ट की बटन पर कोरोना वायरस रह जाता है और एक से दूसरे तक फैल सकता है। इसीलिए, लिफ्ट की बटन इस्तेमाल करने के बाद हाथों को सैनिटाइज जरूर करें।  

मास्क का प्रयोग करें पर जरा संभल कर

कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है लेकिन साथ ही उसे समय-समय पर बदलना भी। कई लोग एक ही मास्क बहुत दिनों तक इस्तेमाल करते हैं। इससे वायरस और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

ये भी पढ़े- http://कई बीमारियों से बचाते हैं ये औषधीय पौधे, जानिए इनके कमाल के फायदे…..

सर्दी-ज़ुकाम होने पर लापरवाही बरतना

मौसम बदलने के साथ सर्दी-ज़ुकाम की समस्या आम होती है। इसीलिए, ज्यादातर लोग इस समस्या को मामूली समझ नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन, जैसा कि सर्दी-ज़ुकाम कोविड-19 संक्रमण का एक लक्षण है। इसीलिए, अगर आपको ये समस्याएं हो तो लापरवाही ना बरतें। 3 दिनों से ज्यादा बुखार हो तो डॉक्टर से संपर्क कर कोरोना टेस्ट कराएं। 

शादी-पार्टी में शिरकत करना

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोगों को घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी जा रही है। लेकिन जैसा कि शादियों का सीजन शुरू हो चुका है तो लोग समारोहों का आयोजन कर रहे हैं और शादियों में शिरकत कर रहे हैं। जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। इसीलिए, ज़रूरी हो तो ही वह इन समारोहों में शिरकत करें। आज के परिवेश में कोरोना से बचाव के इन उपायों को अपनाकर हम कुछ हद तक इससे बच सकते हैं और दूसरों को भी इस संक्रमण से बचा सकते हैं। 

http://हेल्थ की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

loading...