Hair Care: घर पर इन 5 चीजों से बनायें हेयर स्पा क्रीम, बाल होंगे स्वस्थ, सुंदर और मजबूत

सर्दियों में बाल बहुत रूखे और बेजान से हो जाते हैं. प्रदूषण के कारण बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. बालों को स्वस्थ, सुंदर और मजबूत बनाने के लिए कई हेयर ट्रीटमेंट की जरूरत भी होती है, जिनमें से एक है हेयर स्पा. हेयर स्पा के लिए अक्सर लोग पार्लर जाते हैं. लेकिन, अगर आप घर पर हेयर स्पा करना चाहें, तो ये भी बड़ी आसानी से घर पर ही किया जा सकता है. घर पर हेयर स्पा के लिए आप खुद ही हेयर स्पा क्रीम तैयार कर सकते हैं. जिसके लिए आपको सिर्फ 5 चीजों की जरूरत है. तो आइए जानते हैं वो कौन सी 5 चीजें हैं जिनसे आप घर ही हेयर स्पा क्रीम तैयार कर सकते हैं और इस क्रीम को कैसे बनाते हैं.

हेयर स्पा क्रीम के लिए आवश्यक सामाग्री-

1/2 केला

3 चम्मच शहद

1 अंडा

1 कप दही

2 चम्मच नारियल ओई

विधि-

आधा केला, शहद, अंडा और 1 कप दही लें. गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए मिक्सर में सभी सामग्री मिलाएं. इस पेस्ट को एक बाउल में डालें और अब इसमें 2 टीस्पून नारियल का तेल मिलाएं. ध्यान रखें कि जब आप इस हेयर स्पा क्रीम को लगाते हैं तो आपके बाल साफ हों. इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें.

हेयर स्पा क्रीम के फायदे

केला

केला घुंघराले बालों के लिए अच्छा होता है. केला आपके बालों को ज्यादा अच्छे से मैनेज करता है, यह आपकी स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है, रूसी को नियंत्रित करता है और आपके बालों को मुलायम और चिकना बनाए रखता है. बालों पर केले का इस्तेमाल करने के कुछ और फायदे जानिए-

-केला आपको घुंघराले बालों को सीधा करने में मदद कर सकता है.

-केला बालों के विकास को बढ़ाता है.

-केले में आवश्यक विटामिन होते हैं, जो रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं और आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं.

ये भी पढ़े-http://Women’s beauty tips- रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो करें यह इस्तेमाल

दही

दही आपके बालों के लिए एक और अद्भुत सामग्री है. यह आपके बालों को चिकना, मुलायम रखता है और रूसी से बचाता है.

ये भी पढ़े- http://ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर बालों को बनायें खूबसूरत

शहद

शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपके बालों के रोम को चिकना करते हैं. शहद आपके सुस्त और सूखे बालों को अतिरिक्त चमक देता है.

ये भी पढ़े-http://बालों के गिरने से ना हो जाये गंजापन, कलौंजी का तेल इस तरह लगायें, होगा फायदा

अंडा

अंडे प्रोटीन से भरे होते हैं, जो आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है. यह आपके बालों के लिए मॉइस्चराइजर का भी काम करता है.

ये भी पढ़े- http://करी पत्ते को इस तरह से करें इस्तेमाल, बालों के साथ स्कैल्प भी होगा मज़बूत

नारियल का तेल

-नारियल का तेल आपके बालों को पोषण देता है. यह आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखता है. नारियल का तेल बालों के टूटने, विभाजन को रोकता है. नारियल का तेल आपके स्कैल्प को रूसी और जूँ जैसी बालों की समस्याओं से बचाता है.

घर पर इस हेयर स्पा क्रीम को तैयार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी सामग्रियों में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और वे आपके बालों को चिकना करते हैं. इसके अलावा, वे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. आपके बाल वैसे ही महसूस करते हैं जैसे सैलून में हेयर स्पा सेशन के बाद करते हैं.

सैलून में उपलब्ध हेयर स्पा  ट्रीटमेंट महंगे हैं. इसके अलावा सैलून में उपयोग की जाने वाली क्रीम आमतौर पर बहुत सारे रसायनों का उपयोग करके तैयार की जाती हैं जो आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

इस होममेड हेयर स्पा को आप महीने में दो बार कर सकते हैं. हेयर स्पा बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है. यह डैमेज बालों को ठीक करने में भी मदद करता है. हेयर स्पा करने से आपको अपने बालों को मुलायम बनाने और रूसी जैसी सभी बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़े- http://प्रदूषण कहीं आपकी त्वचा को उम्र से पहले ना कर दें बूढ़ा, इन उपायों को अपनाकर स्किन की करें देखभाल

http://ब्यूटी की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

loading...