Women’s beauty tips- रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो करें यह इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या होना एक आम समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। रूसी की समस्या एक फंगल इफेक्शन हैं जो मालासेजिया नामक यीस्ट के जमा हो जाने के कारण फैल जाती है।

अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो कई इंफेक्शन का कारण भी बन जाती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम विभिन्न तरीके के शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। चाहे तो घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

केला और सेब के सिरका से बना ये हेयर मास्क रुसी से छुटकारा पाने का सबसे कारगर इलाज हैं। जहां केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो  ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। वहीं सेब का सिरका में फंगस और जर्म्स को मारने वाले गुण पाए जाते हैं जो आसानी से डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है।

बनाने की विधि-  2 कप एप्पल साइडर विनेगर में एक केला मैश करके अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  इसके बाद इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। अब हल्के हाथों से मसाज कर लें। इसके बाद   इसे 20-30  मिनट तक सूखने दें और फिर अपने बालों को सामान्य पानी और शैंपू से धो लें।

 

loading...