अपने बच्चों को रखना है हमेशा एक्टिव तो करवाएं ये एक्टिविटी, बच्चे रहेंगे स्वस्थ और मस्त

आजकल बच्चों में हेल्थ को लेकर कई सारी परेशानियां आ रही हैं. दरअसल इसका असर उनकी सेहत पर पड़ा है. आप अपने बच्चों का ख्याल रखती है और चाहती हैं कि वो हमेशा आगे बढ़े तो ऐसे में आपको अपने बच्चे को आप बाहर जाने से ना रोके उन्हें जी भरकर आउटडोर गेम्स का मजा लेने दें ताकि उनकी सेहत हमेशा अच्छी बनी रहे. बच्चे अक्सर आउटडोर गेम्स कम खेलते हैं और घर पर रहकर टीवी या फिर मोबाइल में गेम्स खेलते है जो उनकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. ऐसे में आप उनके काउच-पोटैटो से रोंके ताकि आपका बच्चा हमेशा  फिट रहे. आप चाहे तो अपने बच्चों के साथ भी कई तरह के खेल में हिस्सा ले सकते हैं.

स्किपिंग ना केवल बच्चे की फिजिकल एक्टिविटी के लिए अच्छा है बल्कि ये उनकी मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत करता है.साथ ही उन्हें ये करने में मजा आता है.

साइक्लिंग आज कल बड़े लोग भी कर रहे हैं, ऐसे में बच्चों का ये वैसे भी पंसदीदा होता है. साइक्लिंग करने से ने केवल आपका स्वास्थ अच्छा रहता है बल्कि ये बच्चों को मजेदार लगता है. यदि स्कूल जाने का रास्ता सेफ है, तो आप अपने बच्चे को स्कूल भी साइकिल से जाने के लिए भी प्रोत्साहित कर सकते हैं.

अगर आपके बच्चे को पानी से ड़र नहीं लगता है तो ऐसे में आप उसे स्विमिंग के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. स्विमिंग करने से बच्चे की मसल्स को स्टॉग बनाता है, इसके साथ ही ये वीकली एक्टिविटी को और मजेगार बनाता है.

जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा होता है, उसके पास खेलने का बहुत अधिक समय नहीं रह जाता है, ऐसे में आफ उसे अच्छे स्पोर्ट्स गेम के लिए तैयार करें जैसे फुटबॉल, बास्केटबॉल आदि जो भी उसे पंसद हो, स्पोर्ट्स खेलने से आपके बच्चे का मानसिक संतुलन भी अच्छा रहेगा और वो पॉजिटिव भी रहेगा.

loading...