पिग्मेंटेशन की समस्या से हमेशा के लिए पाना चाहती हैं निजात, तो इन होम मेड फेस पैक को करें ट्राई

चेहरे की त्वचा पर पिग्मेंटेशन (झाई) महिलाओं के सौंदर्य को कम कर देता है. त्वचा पर पैच जैसे दाग हो जाते हैं, जो गहरे रंग का होता है. कई महिलाओं के चेहरे के साथ हाथ, पैर या गर्दन पर भी पिग्मेंटेशन हो जाता है. यह त्वचा की टोन में परिवर्तन और मेलेनिन के ज्यादा प्रोडूज़ होने के कारण होता है. फेयर टोंड की तुलना में गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में मेलानिन अधिक होता है. कई बार यह ये हार्मोनल परिवर्तन, सूरज के संपर्क में, तनाव, और गर्भावस्था की वजह से भी होता है. यदि आप भी पिगमेंटेशन की समस्या से परेशान हैं और ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके थक चुकी हैं , कोई खास फायदा नहीं हो रहा है तो इसके लिए एक स्थायी समाधान के लिए इन घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है.

बादाम और हनी पैक

चेहरे को गोरा करनें के लिए लगाइए बादाम फेस पैक - India TV Hindi News | page  5

बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है और हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट पिगमेंटेशन को आसानी से दूर करने में मदद कर सकता है. रात भर 4-5 बादाम भिगोएँ, छीलें और पीस लें, पेस्ट में एक चम्मच शहद और नींबू जोड़ें।का रस मिलाएं. इसमें एक चम्मच दूध भी मिलाएं. इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें, रात में सोने से पहले एक महीने तक ऐसा लगातार करें. इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी में धोएं, आप निश्चित रूप से बदलाव देखेंगे.

ये भी पढ़े- http://Glowing Skin पाने के लिए इन हेल्दी आहार को करें डाइट में शामिल, दिखेगा असर

संतरा और मिल्क पैक

घर पर बनाये संतरे से फेस पैक | Homemade Orange Face Packs | घर पर बनाये  संतरे से फेस पैक - Hindi Boldsky

जब खट्टे फलों की बात आती है, तो नारंगी सबसे अच्छे मौसमी फलों में से एक है. संतरे के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है, यह त्वचा में मेलेनिन को नियंत्रित करने में मदद करता है और रंजकता को नियंत्रित करता है. सूखे संतरे के छिलके का पाउडर बनाएं. पाउडर में एक चम्मच दूध, शहद और नींबू का रस मिलाएं. पेस्ट लगाएं और एक महीने तक इसे रोज़ाना सोने से पहले ऐसे ही लगाते रहें. एक हफ्ते में  ही असर दिखने लगेगा.

ये भी पढ़े- http://संतरे के छिलके के हैं कमाल के फायदे, स्किन के लिए बहुत लाभकारी

ककड़ी और नींबू पैक

चेहरे के लिए कितना लाभ दायक है खीरा - lifeberrys.com हिंदी

खीरा आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. रंग में सुधार के अलावा यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी करता है. और जब शहद और नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है, तो यह बहुत फायदेमंद नुस्खा है. एक ककड़ी के रस में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. मास्क को 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे ठंडे पानी से धोएं. जल्द बदलाव जरूर दिखेगा.

ये भी पढ़े- http://सुबह इन आदतों को अपनाकर पायें ग्लोइंग स्कीन

केले और दूध का पैक

केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा - Homemade Banana  Face Pack For All Type Skin Hindi

केला सिर्फ खाने के लिए फायदेमंद नहीं है, बल्कि यह एक प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटर है और आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है. केले में आपकी त्वचा को साफ़ करने और उसे स्वस्थ रखने के लिए विटामिन के और पोटैशियम होता है. एक पका हुआ केला लें, इसे मसल लें और इसमें एक चम्मच शहद और दूध मिलाएं. मिश्रण तैयार होने के बाद, इसे पिगमेंटेशन वाली स्किन पर लगाएं. इसे आधे घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इन्हें सीधे अपने चेहरे पर लगाने से पहले इसका पैच टेस्ट जरूर करें.

http://ब्यूटी की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

loading...