15 साल से कम उम्र वाले खिलाड़ियाें के लिए ICC ने लगाया नया नियम, जानें

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पर्दापण को लेकर नया नियम बनाया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ियों को अब कम से कम 15 साल का होना पड़ेगा. यानि 15 साल की उम्र वाले खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल सकेंगे.

हालांकि 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी अपने देशों के लिए घरेलू क्रिकेट खेल सकते हैं. असाधारण परिस्थितियों में कोई भी देश छोटे उम्र के खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने देने के लिए आईसीसी में आवेदन कर सकता है.

आईसीसी का यह नया नियम द्विपक्षीय सीरीज, आईसीसी टूर्नामेंट्स और अंडर-19 क्रिकेट में भी लागू होगा. महिला खिलाड़ियों के लिए भी यही नियम लागू होगा. इससे पहले, किसी भी क्रिकेटर की इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने पर उम्र पर कोई रोक नहीं थी.

पुरुष क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी कुवैत के मीत भवसार हैं. भवसार ने 14 साल 211 दिन की उम्र में मालदीव्स के खिलाफ अपना टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला था. इसके बाद पाकिस्तान के हसन रजा के नाम सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू का रिकॉर्ड है, जिन्होंने 14 साल 227 दिन की उम्र में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अपना डेब्यू किया था. 1996 से 2005 तक पाक के लिए सात टेस्ट और 16 वनडे खेलने वाले रजा के नाम सबसे कम उम्र में वनडे डेब्यू का भी रिकॉर्ड है.

loading...