सॉफ्ट और स्‍पंजी दही भल्‍ले बनाने के लिए जानें ये 3 आसान टिप्‍स

दही भल्‍ला एक ऐसी डिश है, जो आमतौर पर सभी को पसंद होती है। इसे घर में भी बेहद आसानी से बनाया जा सकता है। मगर ज्‍यादातर लोगों की शिकायत होती है कि उनके भल्‍ले सॉफ्ट बनने की जगह हार्ड हो जाते हैं। ऐसे में दही भल्‍लों का स्‍वाद भी बिगड़ जाता है। यदि कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो आप भी घर पर बेहद सॉफ्ट और स्‍पंजी दही भल्‍ले बना सकती हैं। 

दही भल्‍ला बनाने का सबसे पहला स्‍टेप होता है मूंग दाल और उड़द दाल को पानी में भिगो कर रखना। अमूमन लोग यहीं पर गलती कर देते हैं। दरअसल, मूंग और उड़द दाल वैसे तो 30 मिनट में ही फूल जाती है, मगर सॉफ्ट और स्‍पंजी दही भल्‍ले बनाने के लिए यह काफी नहीं है। इसलिए जब भी आप दही भल्‍ले बनाने के लिए दाल भिगोएं तो आपको कम से कम 4 से 5 घंटे के लिए दाल को भिगोना चाहिए। हो सके तो आप ओवर नाइट दाल को पानी में भिगो कर रख दें। इससे दाल अच्‍छे से फूल जाती है और दही भल्‍ले सॉफ्ट और स्‍पंजी बनते हैं। 

दही भल्‍लों के लिए दाल पीसते वक्‍त लोग सबसे बड़ी गलती जो करते है, वह यह है कि मूंग और उड़द की दाल को एक साथ मिक्‍सी में पीस देते हैं, मगर यह तरीका गलत है। जिस तरह आप दोनों दालों को अलग-अलग पानी में भिगोते हैं ठीक उसी तरह से आपको दोनों ही दोलों को अलग-अलग मिक्‍सी में पीसना होता है। पीसने के बाद आप इन्‍हें मिक्‍स कर सकते हैं। 

इतना ही नहीं,  दाल पीसने के लिए कम से कम पानी का इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि मूंग और उड़द दोनों ही दालें पानी छोड़ती हैं, इससे ज्‍यादा पानी डालने पर भल्‍लों के लिए तैयार किया गया बैटर पतला हो सकता है और भल्‍ले हार्ड हो सकते हैं। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि दाल पीसते वक्‍त उसमें नमक, मिर्च, ईनो, सोडा या अन्‍य कोई भी सामग्री न मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को आप बैटर तैयार होने के बाद मिला सकते हैं। 

यदि आप चाहते हैं कि भल्‍ले स्‍पंजी और सॉफ्ट बने तो आपको दाल पीसने के बाद उन्‍हें खूब फेटना चाहिए। आप चम्‍मच की सहायता से भल्‍ले के घोल को फेटें और फिर उसकी एक ड्रॉप को भरे हुए पानी के ग्‍लास में डाल कर देखें। यदि बैटर की ड्रॉप पानी में तैरने लगे तो समझ जाएं कि आपके भल्‍ले सॉफ्ट और स्‍पंजी बनेंगे। भल्‍लों के लिए दाल को सही तरीके से पीसने के साथ-साथ उन्‍हें सही विधि से तलना भी जरूरी है। जब आप भल्‍लों को तलने के लिए कढ़ाई में डालें तो पहले गैस को तेज आंच पर रखें। इसके बाद आपको धीमी आंच पर भल्‍लों को हल्‍का ब्राउन होने तक तलना होगा।

यदि आप इन टिप्‍स को फॉलो करती हैं तो आपके भल्‍ले सॉफ्ट और स्‍पंजी बनेंगे।

loading...