ज्यादा अंडा खाना सेहत के लिए खतरनाक, हाे सकता है शरीर काे नुकसान

प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अंडा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह कई बीमारियों से निजात दिलाने के अलावा, स्किन, आंखों और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। जिसके कारण हम अधिक मात्रा में अंडों का सेवन करते हैं। लेकिन बता दें कि जरुरत से ज्यादा अंडों का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

एक रिसर्च में पाया गया कि रोजाना अंडा खाने से शरीर में अधिक मात्रा में  अंडे की वृद्धि हो रही हैं जिसके कारण डायबिटीज होने का खतरा बढ़ता जा रहा है। अगर आप एक दिन में 38 ग्राम अंडा का सेवन कर रहे हैं तो ब्लड शुगर होने का खतरा 25 फीसदी और 50 ग्राम से अधिक अंडे का सेवन कर रहे हैं तो 60 फीसदी तक खतरा बढ़ जाता है।

  • ज्यादा अंडा खाने से कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। एक रिसर्च के अनुसार सप्ताह में 3-4 अंडों से ज्यादा खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। 
  • अंडे के पीले भाग में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्राल पाया जाता है। अगर हाई बीपी , हार्ट, डायबिटीज के मरीजों ने इसका सेवन किया जो खतरनाक साबित हो सकता है। 
  • अधिक अंडा का सेवन करने से पैरों में दर्द, मोटापा के साथ-साथ लकवा भी हो सकता है। 
  • आधा पक्का अंडा भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल अधपके अंडे में साल्मोनेला का खतरा बढ़ जाता है। जिसके कारण फूड ज्वाइजनिंग के अलावा पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  
loading...