जानें पहाड़ियों की रानी दार्जिलिंग के बारे में

पहाड़ियों की रानी, दार्जिलिंग भारतीय राज्य West Bengal में स्थित एक हिमालयी शहर है। यह अपने चाय उद्योग और यूनेस्को के विश्व धरोहर दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के साथ-साथ, माउंट कंचनजंगा के शानदार दृश्य के लिए एक पर्यटन स्थल के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध है।

मनोरम घाटियों, नदियों के किनारे और निश्चित रूप से हरे भरे चाय के बागान दार्जिलिंग की अनूठी विशेषताएं हैं। दार्जिलिंग शहर दार्जिलिंग जिले का मुख्यालय है, जिसे आंशिक रूप से स्वायत्त दर्जा प्राप्त है और जिसे पश्चिम बंगाल राज्य के भीतर गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन कहा जाता है।

दार्जिलिंग में 86 से अधिक चाय के बागान हैं जो दुनिया भर में प्रसिद्ध ‘दार्जिलिंग चाय’ के उत्पादन के लिए विख्यात हैं। मंत्रमुग्ध कर देने वाली धूप, पहाड़ियों की अछूती सुंदरता, अतीत की पुरानी दुनिया का आकर्षण और स्थानीय लोगों का स्वागत करती मुस्कुराहट- ये सभी मिलकर दार्जिलिंग को भारत के पूर्वी हिस्से के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक बनाती है। यह सुंदर हिल स्टेशन एक रोमांटिक हनीमून के लिए एकदम सही जगह है और कोलकाता से लगभग 700 किलोमीटर दूर है।

यहां चाय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है और दुनिया में सबसे लोकप्रिय काली चाय में शुमार है। इसके अलावा, दार्जिलिंग में कई ब्रिटिश शैली के निजी स्कूल भी हैं, जो पूरे भारत और कुछ पड़ोसी देशों के विद्यार्थियों को आकर्षित करते हैं। तिब्बत, नेपाल, आसपास के भारतीय राज्यों और गोरखाओं के लोगों से दार्जिलिंग सांस्कृतिक विविधता से परिपूर्ण है।

निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है, जो मुख्य शहर से 62 किमी दूर है। यह भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों, जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बैंगलोर, कोचीन, चेन्नई आदि  से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। दार्जिलिंग सिलिगुड़ी से दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, जिसे टॉय ट्रेन के रूप में भी जाना जाता है और जो लगभग 80 किमी दूर है, द्वारा जाया जा  सकता है। निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा है जो सिलीगुड़ी के पास है। 

सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग के लिए नियमित बस सेवा है, जो लगभग 70 किमी दूर है। आसपास के शहरों जैसे कुरसेओंग और कलिम्पोंग से भी बस सेवाएं उपलब्ध हैं। वैकल्पिक रूप से आप आसपास के शहरों जैसे सिलीगुड़ी, कलिम्पोंग और कुरसेओंग से भी दार्जिलिंग के लिए ड्राइव कर सकते हैं। लुभावने  पहाड़ी परिदृश्य के साथ सड़क नेटवर्क काफी अच्छा है।

 

 

loading...