बच्चों को हेल्दी खाने की आदत डालना है मुश्किल, ये आसान टिप्स करेंगे आपकी मदद

बच्चों में खाने की अच्छी आदतें सिखाने का सबसे अच्छा तरीका एक परिवार के रूप में एक साथ खाना है. जब वे बड़ों के साथ खाना खाते हैं, तो बच्चे स्वस्थ भोजन पसंद करना सीखते हैं.

अगर बच्चे हेल्दी खाना खाते हैं तो उन्हें बड़े होने पर भी एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है.यह उन्हें दूसरों के साथ बात करने और टेबल मैनर्स को सिखाने का एक तरीका भी है. यहां कुछ तरीके हैं जो माता-पिता अपने बच्चों में खाने की अच्छी आदतें बनाने के लिए अपना सकते हैं.

भोजन के समय एक साथ बैठना सभी के लिए जरूरी है. ऐसा एक नियम बनाएं. हर वक्त के खाने के लिए एक समय तय करें. यह न केवल उन्हें खाने के नियम सिखाने का एक अच्छा तरीका है, बल्कि समय पर नियमित रूप से खाना खाने से वे स्वस्थ भी रह सकते हैं.

1.अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा वेज खाए, तो आपको पहले यह खुद करने की जरूरत है. अपने बच्चों को आपसे अच्छी खाने की आदतें सीखने दें. खाने की मेज पर एक अच्छा सामाजिक व्यवहार बनाए रखें. अपने बच्चों को यह देखने की दें कि आप एक साथ खाना खाते समय समय आपस में कैसे बातचीत कर रहे हैं. 

2.बच्चों को इस बात के बारे में बताएं कि आप उनकी मांग पर क्या करेंगे और क्या नहीं करेंगे. भले ही वे मेज से सिर्फ एक या दो चीजें चुनते हैं, यह ठीक है, लेकिन उन्हें जबरदस्ती खाना न खिलाएं.

3.बच्चे खाना आधा ही छोड़ सकते हैं. ऐसा करने पर अपने बच्चों को भोजन के कम से कम दो बाइट लेने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन अगर वे दो बार बाइट के बाद भी नहीं खाना चाहते हैं तो उन्हें खाने के लिए मजबूर न करें. 

4.उन्हें अपनी उम्र और शरीर के आकार के अनुसार खाने की जरूरत है. आपके और आपके बच्चों के लिए खाना और मात्रा अलग है.

 

loading...