दीपावली से पर्यटकों के लिये खुल सकता है Lion Safari

इटावा।  उत्तर प्रदेश में इटावा के बीहडो में स्थापित लॉयन सफारी में पर्यटको के शेरों को निहारने का सपना दीपावली में पूरा हो सकता है ।

इटावा सफारी पार्क से मिली जानकारी के अनुसार लायन सफारी को हर हाल में दीपावली तक खोलने का प्रयास कर किया जा रहा है। उम्मीद है कि इसमें पूरी सफलता मिलेगी। पर्यटकों के यहां आने का मकसद भी पूरा होगा।

लॉयन सफारी को खोलने की तैयारियां अंतिम चरण में है। लॉयन सफारी में फिनिशिग वर्क चल रहा है जो कि अगले आठ से 1० दिन में पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद शेरों को सफारी एरिया में छोड़ दिया जाएगा।  बताया गया कि ये शेर अभी लंबे समय से बंद जगह पर रह रहे है। इन शेरों को खुले में छोड़ने के बाद उनके व्यवहार की निगरानी की जाएगी कि खुले में आने के बाद किस तरह का व्यवहार कर रहे है ।

अभी तक सभी शेर व शेरनी और शावकों को खुले माहौल में नहीं रखा गया है। ब्रीडिग सेंटर, एनिमल हाउस और बाड़े तक ही उनके आने जाने की सीमा रही है । सैलानियों को दीदार कराने से पहले प्रशासन शिबा और सुलतान को सफारी के खुले माहौल में रहने के लिए अभ्यस्त करेगा।

यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि वह हर रोज अपने एनिमल हाउस में लौटें। एनिमल हाउस में उनके भोजन का प्रबंध रहेगा । लायन सफारी को सैलानियों के लिए खोले जाने से सेंट्रल जू अथॉरिटी (सीजेडए) की अनुमति जरूरी है।

सफारी प्रशासन के लोग गाड़ियों से शेरो के आसपास जाएंगे और देखेंगे कि खुले में आने के बाद शेर इंसानों और वाहनों को देख कर किस तरह का व्यवहार कर रहे है । इस कार्य में भी आठ से 1० दिन का समय लगेगा और जब प्रशासन को इस बात को संतुष्टि हो जाएगी कि खुले में आने के बाद और इंसानों और वाहनों को देखकर संतुलित व्यवहार कर रहे है इसके बाद लॉयन सफारी को दर्शकों के लिये खोल दिया जाएगा।

loading...