दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट पहुंचे केवल 21 मिनट में, जाने कैसे

दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए बुलेट ट्रेन के दो स्टॉपेज जिले में तय किए गए हैं। इन दोनों को जोड़ने के लिए कई और वैकल्पिक साधनों पर विचार चल रहा है, लेकिन सबसे कम समय में यात्री दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट तक बुलेट ट्रेन के जरिये ही पहुंच सकते हैं।

बुलेट ट्रेन की प्राथमिक रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्रेन दिल्ली के सरायकाले खां से नोएडा सेक्टर-148 होते हुए एयरपोर्ट तक 62.5 किलोमीटर की दूरी मात्र 21 मिनट में तय कर लेगी। दिल्ली के यात्री आसानी से नोएडा एयरपोर्ट तक पहुंच सकेंगे।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) के पास बुलेट ट्रेन योजना की प्राथमिक रिपोर्ट पहुंच गई है। इसमें बताया गया है कि दिल्ली से वाराणसी के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन नोएडा एक्सप्रेसवे व यमुना एक्सप्रेसवे के समानांतर दौड़ेगी।

दिल्ली से वाराणसी तक कुल 816 किलोमीटर लंबा सफर मात्र चार घंटे में पूरा हो जाएगा। बुलेट ट्रेन एक्सप्रेसवे के समानांतर जेवर तक जाएगी। इसका ट्रैक सर्विस रोड और एक्सप्रेसवे के बीच खाली जगह पर बन सकता है। दूसरा विकल्प एक्सप्रेसवे के सेंट्रल वर्ज का भी है। हालांकि, नोएडा एक्सप्रेसवे का सेंट्रल वर्ज कम चौड़ा होने से अभी निर्णय नहीं हो सका है। इसके अलावा एलिवेटेड रोड बनाने का विकल्प भी है। पहला फेज 2024-25 में पूरा करने का लक्ष्य है।

 

loading...