करी पत्ते को इस तरह से करें इस्तेमाल, बालों के साथ स्कैल्प भी होगा मज़बूत

करी पत्ता का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तड़का लगाने में ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है। बल्कि यह सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। करी पत्ता में मौजूद पोषक तत्व बालों के झड़ने और पतले होने को रोकते हैं। इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है जो स्कैल्प को मजबूत करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी, सी और ई  पाया जाता है, जो आपके स्कैल्प को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इससे आपके बाल लंबे और घने होते हैं। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला  एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों को बेअसर करते हैं और आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत रखते हैं।आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका।

करी पत्ता और दही

मुट्ठी भर करी पत्ता को 3 बड़े चम्मच दही डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इस हेयर मास्क को बालों की स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से बालों को धो लें। 

ये भी पढ़े- http://बालों के झड़ने और डेन्ड्रफ से हैं परेशान, तो लगायें घर का बना ये तेल

करी पत्ता और नारियल तेल को साथ में करें इस्तेमाल

करी पत्ता के अलावा नारियल तेल भी बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। यह बालों को मजबूत बनाने के अलावा पोषण के साथ-साथ उन्हें नमी प्रदान करते हैं। इसके लिए एक बाउल या पैन में नारियल तेल डालकर गर्म करें इसके बाद इसमें करी पत्ता डालकर कम से कम 4 मिनट गर्म करें। जिससे पत्तियों को पोषक तत्व तल में आसानी से मिल जाए। अब इस तेल को बालों को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 1 घंटा बाद बालों को शैंपू और पानी से धो लें।

ये भी पढ़े- http://बालों को मजबूत, सिल्की और स्मूथ बनाने के लिए लगायें एलोवेरा ऑयल, जानें घर पर बनाने की विधि

पाउडर के रूप में रख लें

करी पत्ता को ग्राइंडर में डालकर पीस लें।  इसके अलावा आप चाहे तो करी पत्ता को सुखाकर पाउडर बना लें। जब लगाना हो तब एक बाउल में पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरीके से लगा लें। कम से कम आधा घंटे लगा रहने के बाद धो लें।

http://ब्यूटी की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

loading...