बालों के झड़ने और डेन्ड्रफ से हैं परेशान, तो लगायें घर का बना ये तेल

बालों के झड़ने की समस्या से आज हर दूसरी महिला परेशान है। जब भी सिर धुले तो हाथ में इतने सारे बाल टूटकर आ जाते हैं कि इन्हें देखते ही मन घबराने लगता है। यहां तक कि बालों को कंघी करने पर भी डर लगने लगता है। कई बार कंघी करने पर इतने बाल टूट जाते हैं कि ये परेशानी और भी बढ़ जाती है। ऐसे में अगर डैंड्रफ भी बालों पर अटैक कर दें तो मानों रातों की नींद ही उड़ जाती है। अगर आप भी इन दोनों परेशानियों से जूझ रहे हैं तो हम आपको एक ऐसा तेल बताएंगे जिसे आप न केवल आसानी से घर पर बना पाएंगे बल्कि आपकी दोनों समस्याओं के लिए ये तेल रामबाण साबित होगा। जानें क्या है ये तेल और इसे बनाने का तरीका क्या है। 

गाजर और जैतून का तेल

गाजर सेहत के लिए बेहतरीन होती है ये तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आपको ये पता है यही गाजर आपके झड़ते बालों और डैंड्रफ की समस्या को खत्म कर सकती है। गाजर में विटामिन ए, ई, बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसी वजह से गाजर का तेल बालों को पोषण देता है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। 

ये भी पढ़े-http://बालों को मजबूत, सिल्की और स्मूथ बनाने के लिए लगायें एलोवेरा ऑयल, जानें घर पर बनाने की विधि

गाजर का तेल बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • 1 गाजर
  • जैतून का तेल
  • एक जार

बनाने की विधि- 

इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले एक गाजर लें और उसे पानी से अच्छे से धुलकर सूख जाने दें। जब ये गाजर सूख जाए तो उसे कद्दूकस करें। अब इस कद्दूकस की हुई गाजर को एक कांच के जार में डालें। अब इसी जार में जैतून का तेल डालें और ढक्कन को बंद कर दें। इस जार को एक हफ्ते के लिए ऐसी जगह पर रख दें जहां पर रोशनी ना आएं। एक हफ्ते बाद आप देखेंगे कि तेल का रंग नारंगी हो गया है। अब इस तेल को छानें और एक दूसरे जार में कर दें। शैम्पू करने से करीब आधा घंटा पहले इस तेल से अच्छे से सिर की मसाज करें। खासतौर पर स्कैल्प पर। इसके बाद शैम्पू करके धो लें। ऐसा करने से ना केवल बाल झड़ना बंद हो जाएगा बल्कि डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। 

http://ब्यूटी की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

loading...