बालों को मजबूत, सिल्की और स्मूथ बनाने के लिए लगायें एलोवेरा ऑयल, जानें घर पर बनाने की विधि

आयुर्वेद के अनुसार एलोवेरा में औषधीय गुणों का भंडार होता है। जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। वहीं यह ब्यूटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जिस तरह यह स्किन के लिए अच्छा है, उसी तरह यह बालों के लिए भी अच्छा है। एलोवेरा बालों के स्कैल्प को मजबूत करने के साथ-साथ बालों को सिल्की और स्मूथ बनाने में मदद करता है। जानिए घर पर शुद्ध एलोवेरा तेल बनाने का तरीका। साथ ही जानें लगाने का तरीका। 

घर पर एलोवेरा तेल बनाने का तरीका

आवश्यक सामाग्री

  • एक कप एलोवेरा जेल
  • 1 कप नारियल तेल
  • 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल
  • कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल

ये भी पढ़े-http://बादाम के तेल से दूर होगी स्कीन प्रॉब्लम्स, जानें घर पर बनाने की आसान विधि

घर पर ऐसे बनाएं एलोवेरा तेल

सबसे पहले एलोवेरा स्टिक लें। अच्छे से धोएं और साफ करें। अब छिलके को छोटे टुकड़ों में काट कर इलका जेल निकाल लें। एक पैन में 1 कप एलोवेरा जेल और 1 कप शुद्ध नारियल तेल डालें और इसे ओवन में रखें। हल्के से हिलाते रहें। थोड़ी देर के बाद एलोवेरा हल्का भूरा हो जाता है। आप चाहे तो कढ़ाई में डालकर इसे गर्म कर सकते हैं। जब एलोवेरा हल्का ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें।  जब तेल पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसमें 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल और कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाएं। इसके बाद इसे कांच की बोतल में स्टोर कर लें। इसका इस्तेमाल आप  2 माह तक कर सकते है। 

ये भी पढ़े- http://एलोवेरा सीरम रात को सोने से पहले लगाएं चेहरे पर, पाएं गजब का निखार

बालों में ऐसे लगायें

एलोवेरा तेल की थोड़ी सी मात्रा लेकर बालों के स्कैल्प पर मसाज करें। इसे करीब 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू और कंडीशनर लगाकर बालों को अच्छी तरह से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

 

एलोवेरा तेल का फायदा

लंबे घने बाल

जब हम एलोवेरा तेल सिर पर लगाते हैं तो इससे सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिससे कि स्कैल्प साफ होने के साथ तेजी से बढ़ने लगते हैं। 

बाल झड़ने से छुटकारा

एलोवेरा में विटामिन ए, बी12 सी, ई के साथ फोलिक एसिड पाया जाता है। जो बालों की मजबूती के लिए काफी अच्छा माने जाते हैं।  इससे बाल दोबारा सही होकर उगने लगते है। 

डैंड्रफ को करे खत्म

एलोवेरा में फैटी एसिड के साथ एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ खत्म करने के साथ खुजली की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। 

http://ब्यूटी की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

 

loading...