WhatsApp कॉल की रिकॉर्डिंग करने के लिए जानिए ये आसान तरीका

Technology  ने आज हमारा हर काम आसान कर दिया है। हम अपने स्मार्टफोन पर पर्सनल से लेकर ऑफिस तक के कई काम निपटाते हैं। जिसके लिए तरह-तरह के ऐप का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें WhatsApp काफी पॉपुलर है।  जिस पर फोटो, वीडियो शेयरिंग के अलावा कॉल भी करते हैं, पर टेक्निकल काम करने के लिए कुछ जुगाड़ या ट्रिक की जरूरत होती है. अभी तक हम सोचते थे कि व्हाट्सऐप  पर कॉल रिकॉर्ड करना संभव नहीं है. लेकिन आपको बता दें कि नॉर्मल कॉल की तरह ही इस ऐप पर भी कॉल रिकॉर्डिंग संभव है. आइए जानते हैं इसकी ट्रिक…..

iPhone पर व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्डिंग का तरीका

दरअसल व्हाट्सऐप खुद तो आपको कॉल रिकॉर्ड की सुविधा नहीं देती. लेकिन ऐप स्टोर में ऐसे कई ऐप्स हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं. आईफोन से व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्डिंग का तरीका जानते है. इसके लिए आपको थोड़ी तैयारी करनी होगी. सबसे पहले आपको अपने आईफोन को अपने मैकबुक (Macbook) से कनेक्ट करना होगा. कनेक्ट करने के बाद QuickTime पर क्लिक करें. इसके बाद फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन चुनें. किसी को व्हाट्सऐप कॉल करने से पहले QuickTime पर रिकॉर्ड बटन को क्लिक करें. अब जैसे ही आप कॉल लगाएंगे, रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी. जैसे ही आप कॉल खत्म करेंगे रिकॉर्डिंग भी बंद हो जाएगी. अब इस फाइल को आप save कर सकते हैं.

एंड्रॉयड फोन में रिकॉर्डिंग का तरीका

एंड्रॉयड फोन की एक अच्छी बात ये है कि ज्यादातर काम के लिए आपको बड़ी आसानी से ऐप्स मिल जाते हैं. व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्डिंग के लिए भी कुछ ऐप्स मौजूद हैं. सबसे पहले ऐप स्टोर से क्यूब कॉल रिकॉर्डर डाउनलोड करें. इस ऐप को ओपन करें. अब व्हाट्सऐप से कॉल लगाएं. जैसे ही आपकी कॉल शुरू होगी, आपको क्यूब कॉल विजेट भी दिखाई देगा. इसे क्लिक करें और कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी. अगर कॉल के दौरान विजेट नहीं दिखाई दे रहा, तो समझ लीजिए आपके फोन के साथ क्यूब कॉल रिकॉर्डर कॉम्पेटिबल नहीं है. 

ये भी पढ़ें: http://Facebook से अपने सभी फोटो डाउनलोड करना चाहते हैं तो ट्राई करें ये आसान ट्रिक….

आपको बता दें कि व्हाट्सऐप में कॉल के दौरान रिकॉर्डिंग की सुविधा फिलहाल उपलब्ध नहीं है. ऐसे में कॉल रिकॉर्डिंग के लिए आप फोन को स्पीकर मोड में रखकर दूसरे फोन से भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

http://Youth/Tech की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

loading...